सबसे लंबी पिंक लाइन पर आज से सफर शुरू, हरदीप सिंह पूरी और केजरीवाल ने किया उद्घाटन

Friday, Aug 06, 2021 - 11:21 AM (IST)

नेशनल डेस्क: केन्द्रीय मंत्री हरदीप सिंह पुरी और दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने दिल्ली मेट्रो की पिंक लाइन के त्रिलोकपुरी खंड का उद्घाटन किया। मयूर विहार पॉकेट-1 और त्रिलोकपुरी संजय लेक स्टेशनों के बीच करीब 289 मीटर लंबा त्रिलोकपुरी खंड 59 किलोमीटर लंबी पिंक लाइन से पूरी तरह जुड़ गया और शहर के अहम स्थानों जैसे कि आनंद विहार रेलवे स्टेशन, आनंद विहार आईएसबीटी, निजामुद्दीन रेलवे स्टेशन, साउथ एक्सटेंशन में बाजारों, आईएनए और लाजपत नगर से जुड़ जाएगा। पिंक लाइन पर 38 मेट्रो स्टेशन हैं। पिंक लाइन की शुरुआत कई खंडों पर 2018 में की गई थी।

  •  
  • दिल्ली मेट्रो की पिंक लाइन मेट्रो रेल नेटवर्क का आज बन जाएगा  सबसे लंबा कॉरिडोर 
  • पिंक लाइन का त्रिलोकपुरी (संजय लेक) और मयूर विहार, पॉकेट-1 सेक्शन आज से हो जाएगा शुरू 
  • अब यात्रियों को बार-बार मेट्रो बदलने की नहीं पड़ेगी  जरूरत ।
  • पिंक लाइन पर सफर करने से यात्रियों का समय और पैसा बचेगा दोनों । 
  • मजलिस पार्क-शिव विहार कॉरिडोर या पिंक लाइन 38 स्टेशनों को करती है कवर 
  • इसके कॉरिडोर की लंबाई 59 किलोमीटर लंबी है।
  •  इन खंडों के खुलने के साथ ही दिल्ली मेट्रो का नेटवर्क 390 किलोमीटर  हो जाएगा लंबा


 उद्घाटन समारोह  सुबह ऑनलाइन आयोजित किया जाएगा जबकि यात्री सेवा दोनों खंड़ों पर दोपहर तीन बजे से शुरू हो जाएगी। वहीं  पिंक लाइन के खंड की शुरुआत होने से पहले दिल्ली मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन ने यात्रियों से आग्रह किया कि वे ‘पीक आवर’ में यात्रा तभी करें जब अत्यधिक जरूरी हो जिससे महामारी के दौरान अनावश्यक भीड़भाड़ से बचा जा सके।


दिल्ली मेट्रो ने एक बयान जारी कर कहा कि डीएमआरसी दो हजार कोच की अपनी पूरी क्षमता के साथ पूरे बेड़े का परिचालन कर रही है लेकिन बैठने की लिए केवल एक लाख सीटें (हर कोच में 50) ही हैं। उसने कहा कि व्यस्ततम समय के दौरान प्रतिदिन दो लाख यात्री मेट्रो स्टेशन पर आते हैं। कोविड नियमों का पालन करते हुए दिल्ली मेट्रो 26 जुलाई से बैठने की पूरी क्षमता के साथ चल रही है लेकिन खड़े होकर यात्रा की इजाजत नहीं है। ऐसे में स्टेशन के बाहर इंतजार करने वाले यात्रियों की संख्या बढ़ जाती है।

करीब एक किलोमीटर लंबे नजफगढ़-ढांसा बस स्टैण्ड खंड के जरिए मेट्रो को नजफगढ़ के अंदरुनी क्षेत्रों तक ले जाएगा। मयूर विहार पॉकेट 1 और त्रिलोकपुरी संजय लेक स्टेशनों के बीच करीब 289 मीटर लंबा त्रिलोकपुरी खंड 59 किलोमीटर लंबी पिंक लाइन से पूरी तरह जुड़ जाएगा और शहर के अहम स्थानों जैसे कि आनंद विहार रेलवे स्टेशन, आनंद विहार आईएसबीटी, निजामुद्दीन रेलवे स्टेशन, साउथ एक्सटेंशन में बाजारों, आईएनए और लाजपत नगर से जुड़ जाएगा। पिंक लाइन पर 38 मेट्रो स्टेशन हैं। इन खंडों के खुलने के साथ ही दिल्ली मेट्रो का नेटवर्क 390 किलोमीटर लंबा हो जाएगा, जिसमें 286 स्टेशन होंगे।

vasudha

Advertising