पांच ट्रेनों को लेकर रेलवे का बड़ा ऐलान

Monday, Aug 13, 2018 - 05:04 AM (IST)

नेशनल डेस्कः भारतीय रेलवे के दक्षिण-पश्चिम रेलवे जोन ने पांच एक्सप्रेस ट्रेनों का किराया कम करने का फैसला किया है। ये ट्रेनें कर्नाटक के बेंगलुरू गादाग और मैसूर से चलती हैं। बताया जा रहा है कि रेलवे ने लोगों को एसी कोच और चेयर कार में सफर करने के लिए प्रोत्साहित करने के उद्देश्य से ट्रेनों के किराए में कटौती की गई है।



इसके साथ ही एसी कोच के किराए में कटौती डाइनामिक फेयर फिस्सिंग के तहत और डिमांड-सप्लाई अनुपात के हिसाब से भी की गई है। रेलवे बोर्ड ने दूसरे रेलवे को भी पैसेंजर ट्रैफिक मॉडल के तहत SWR डाइनामिक फेयर फिक्सिंग करने के निर्देश दिये हैं ताकि रेल यात्रियों की संख्या में बढ़ोतरी हो सके।

  • गादाग-मुंबई एक्सप्रेस में एसी कोच का किराया 495 से घटाकर 435 रुपये कर दिया गया है। नया किराया 11 नंवबर से लागू होगा। बता दें कि यह किराया सोलापुर तक तय किया गया है।
  • मैसूर-शिरड़ी के बीच चलने वाली साप्ताहिक एक्सप्रेस के एसी कोच का किराया 495 से घटाकर 250 कर दिया गया है। घटा हुआ किराया 3 दिसंबर से लागूं होंगी।
  • यशवंतपुर-बीकानेर के थर्ड एसी का किराया 735 से घटाकर 590 रुपये कर दिया गया है। जोकि 30 नंवबर को लागू होगा। यह किराया हुबली तक का है।
  • यशवंतपुर-सिकंदराबाद एक्सप्रेस थर्ड एसी का किराया 305 कर दिया गया है। अभी यह किराया 345 रुपये है। नई दरें 22 नंवबर से लागू होगी।
  • दक्षिण पश्चिमी रेलवे ने यशवंतपुर-हुबली के बीच साप्ताहिक तौर पर चलने वाली एक्सप्रेस ट्रेन का किराया 735 रुपये से घटाकर 590 रुपये कर दिया है।


इससे पहले रेलवे ने अपनी प्रीमियम ट्रेनों शताब्दी एक्सप्रेस के किराए में भी कटौती करने की बात कही थी। खबरों के मुताबिक, रेलवे करीब 30 ट्रेनों के किराए में कमी करने पर विचार कर रहा है। इसके पीछे शताब्दी ट्रेनों में यात्रियों की कम संख्या को बड़ी माना जा रहा है। इस फैसले के तहत रेलवे ने दिल्ली से अजमेर, चेन्नई से मैसूर के बीच चलने वाली ट्रेनों के किराए में भी कमी की है। जिसे जल्द ही लागू किया जाएगा।
 

Yaspal

Advertising