पार्रिकर ने मुझे बताया, राफेल के नए सौदे से उनका कोई लेना-देना नहीं: राहुल गांधी

Wednesday, Jan 30, 2019 - 11:29 AM (IST)

कोच्चि: कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने राफेल सौदे को लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर निशाना साधते हुए दावा किया कि पूर्व रक्षा मंत्री मनोहर पार्रिकर ने स्पष्ट रूप से कहा था कि ‘नए सौदे’ से उनका कोई लेना-देना नहीं है। कांग्रेस अध्यक्ष ने यहां बूथ स्तरीय पार्टी कार्यकर्त्ताओं की बैठक में कहा कि दोस्तों, पूर्व रक्षा मंत्री मनोहर पार्रिकर ने कहा है कि नए सौदे से उनका कोई लेना-देना नहीं है, जिसे नरेंद्र मोदी ने अनिल अंबानी के फायदे के लिए किया।

पणजी में राज्य सचिवालय परिसर में गोवा के मुख्यमंत्री पार्रिकर से मुलाकात के कुछ घंटे बाद उन्होंने यह बयान दिया। बहरहाल, कांग्रेस अध्यक्ष ने यह स्पष्ट नहीं किया कि पार्रिकर के साथ बैठक के दौरान क्या इस मुद्दे पर चर्चा हुई। पार्रिकरआंत संबंधी बीमारी से ग्रस्त हैं। गोवा ऑडियो टेप’’ को वास्तविक बताने के एक दिन बाद राहुल ने ये आरोप लगाए हैं।

कांग्रेस ने इस टेप के जरिए राफेल मुद्दे पर केंद्र सरकार पर हमला किया था। दरअसल, इस टेप में दावा किया गया कि है कि पार्रिकर के पास ‘‘गोपनीय जानकारी’’ है। राफेल सौदे में मोदी के खिलाफ आरोपों को दोहराते हुए राहुल ने कहा कि उन्होंने लोगों से 30 हजार करोड़ रुपए छीन कर अपने दोस्त अनिल अंबानी को दे दिए। उन्होंने पूछा कि जब एक विमान (राफेल) की कीमत 526 करोड़ रुपए थी तो फिर उसे 1,600 करोड़ रुपये में क्यों खरीदा गया? उन्होंने कहा कि देश के युवकों, केरल के युवकों को केवल एक जवाब मिलेगा और वह जवाब है...भारत का प्रधानमंत्री भ्रष्ट है।

सीबीआई प्रमुख (आलोक वर्मा) को उच्चतम न्यायालय द्वारा बहाल किए जाने के बावजूद उन्हें पद से हटाए जाने पर राहुल ने सवाल उठाया और आरोप लगाया कि प्रधानमंत्री ने खुद को बचाने के लिए और यह सुनिश्चित करने के लिए ऐसा किया कि राफेल सौदे में उनके खिलाफ कोई जांच नहीं हो। उन्होंने कहा कि फ्रांस के पूर्व राष्ट्रपति ने प्रेस से स्पष्ट रूप से यह क्यों कहा कि उन्हें भारत के प्रधानमंत्री ने राफेल अनुबंध अनिल अंबानी को देने को कहा है। राहुल ने कहा कि हजारों युवक जिन्हें एचएएल में मोटी पगार वाली नौकरियां मिलती, उनके हाथ से यह अवसर अब चला गया।

Seema Sharma

Advertising