कैंसर से जंग हार गए पर्रिकर, इसी बीमारी ने ली थी पत्‍नी की भी जान

Sunday, Mar 17, 2019 - 10:32 PM (IST)

नेशनल डेस्कः गोवा के मुख्यमंत्री मनोहर पर्रिकर ने रविवार को अपने निजी आवास पर अंतिम सांस ली। वह लंबे समय से कैंसर की बीमारी से जूझ रहे थे। उनका पूरा नाम मनोहर गोपालकृष्णा प्रभु पर्रिकर था। वह अपने पीछे दो बेटे छोड़ गए हैं। उनकी पत्नी का निधन हो चुका है। मनोहर पर्रिकर का जन्म मापुसा में हुआ था। उनके पिता का नाम गोपालकृष्णा और मां का नाम राधाबाई था। उनकी शुरूआती शिक्षा मार्गो स्कूल से की। उन्होंने में बॉम्बे आईआईटी से इंजीनियरिंग में ग्रेजुएशन किया था।

मनोहर पर्रिकर मेधा पर्रिकर के साथ 1981 में विवाह बंधन में बंधे, जिसके बाद उनके दो बेटे उत्पल और अभिजात हुए। पर्रिकर की पत्ती मेधा की मौत भी 2001 में कैंसर की बीमारी की वजह से हुई थी। उत्पलल यूएस की मिशिगन स्टेट यूनिवर्सिटी की इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग में ग्रेजुएट हैं। उत्पल  ने यूनिवर्सिटी ऑफ कैलफोर्निया से पढ़ाई कर चुकीं उमा सरदेसाई से लव मैरिज की है। वहीं, अभिजात पेशे से बिजनेसमैन हैं और उन्होंने 2013 में साई से शादी की। साई पेशे से फार्मासिस्ट हैं।

उल्लेखनीय है कि मनोहर पर्रिकर चार बार गोवा के सीएम रहे। साल 2000-05 में पहली बार, साल 2012-14 दूसरी बार और 13 मार्च को चौथी बार गोवा के मुख्यमंत्री बने। 2014 में जब बीजेपी की अगुवाई वाली एनडीए की केंद्र में सरकार बनीं तो पीएम मोदी ने उन्हें दिल्ली बुलाया और उन्हें सबसे महत्वपूर्ण मंत्रालय में से रक्षा मंत्रालय का पदभार दिया गया। रक्षा मंत्री बनने के बाद उन्हें संसद का सदस्य बनाना जरूरी था। इसके लिए उन्हें यूपी से राज्यसभा सांसद बनाया गया।

गौरतलब है कि सीएम पर्रिकर लंबे वक्त से कैंसर की बीमारी से जूझ रहे थे। उनकी हालात बेहद नाजुक थी। पर्रिकर को एडवांस्ड पैंक्रियाटिक कैंसर था। पिछले साल फरवरी में बीमारी का पता चलने के बाद उन्होंने गोवा, मुंबई, दिल्ली और न्यूयॉर्क के अस्पतालों में इलाज कराया था। आखिरकार 17 मार्च को 63 साल की उम्र में वह कैंसर के आगे जिंदगी की जंग हार गए।

Yaspal

Advertising