संसदीय समिति ने बैंक घोटालों पर RBI गवर्नर उर्जित पटेल को 17 मई को पेश होने का दिया आदेश

Tuesday, Apr 17, 2018 - 06:37 PM (IST)

नेशनल डेस्कः वित्तीय मामलों पर संसद की स्थायी समिति ने भारतीय रिजर्व बैंक के गवर्नर उर्जित पटेल को देश में हुए बैंक घोटालों के सवालों का जवाब देने के लिए 17 मई को तलब किया है। मंगलवार को कांग्रेस के वरिष्ठ नेता एम वीरप्पा मोईली की अध्यक्षता वाली समिति की बैठक में वित्तीय सेवा सचिव राजीव कुमार से बैंकिंग क्षेत्र से संबंधित कई सवाल पूछे गए।

सूत्रों के मुताबिक 17 मई को उर्जित पटेल से बैंक घोटालों और बैंकिंग क्षेत्र के नियमन के संबंध में सवाल-जवाब किये जाएंगे। इस समिति के सदस्य के रुप में पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह भी बैठक में शामिल हुए। आरबीआई गवर्नर उर्जित पटेल ने हाल ही में कहा था कि सरकारी बैंकों से निपटने के लिए उनके पास पर्याप्त शक्तियां नहीं हैं, 17 मई को समिति उर्जित से जानना चाहेगी कि उन्हें किस प्रकार की शक्तियां चाहिए। समिति का मानना है कि बैंकों का नियमन एक अहम जिम्मेदारी है इसलिए गर्वनर को तलब किया गया है।

वित्त मंत्रालय के अधिकारियों ने दिए आंशिक जवाब
समिति की बैठक में पीएनबी और आईसीआईसीआई समेत सभी सरकारी और निजी बैंकों में हुए घोटालों पर वार्ता हुई। वित्त मंत्रालय के अधिकारियों ने समिति में शामिल सांसदों के सवालों के आंशिक जवाब दिए, जिसके बाद उनसे कहा गया कि अगले तीन हफ्तों में सभी सवालों के पूर्ण जवाब दाखिल करें। 

Yaspal

Advertising