फेसबुक, व्हाटस्ऐप और इंस्टाग्राम को संसदीय समिति का नोटिस, ट्विटर 10 दिन में देगा जवाब

Monday, Feb 25, 2019 - 07:18 PM (IST)

नेशनल डेस्क: संसद की एक समिति ने सोमवार को सोशल नेटवर्किंग वेबसाइट फेसबुक, व्हाटस्ऐप और इंस्टाग्राम के अधिकारियों को छह मार्च को समिति के समक्ष पेश होने के नोटिस जारी किया है। इसके साथ ही ट्विटर के प्रतिनिधि से पूछताछ की तथा उन्हें 10 दिन के भीतर जवाब देने को कहा।

सूचना प्रौद्योगिकी पर संसदीय समिति के अध्यक्ष अनुराग ठाकुर ने बताया कि समिति ने ट्विटर के वैश्विक लोक नीति प्रमुख कोलिन क्रोवेल से आज पूछताछ की और उन्हें भारत में आगामी आम चुनावों को विदेशियों द्वारा प्रभावित नहीं करने उपाय करने को कहा। ठाकुर ने कहा कि ट्विटर के वैश्विक लोक नीति प्रमुख कोलिन क्रोवेल ने समिति के कुछ सवालों के जवाब दिये। बाकी सवालों के जवाब उनसे दस दिन के भीतर लिखित में मांगें गये हैं।     


फेसबुक, व्हॉटसऐप और इंस्टाग्राम के अधिकारियों को छह मार्च को समिति के समक्ष पेश होने को कहा गया है। भारतीय जनता पार्टी के लोकसभा सांसद ठाकुर ने कहा कि कुछ देशों में विदेशी हस्तक्षेप के कारण स्वतंत्र और निष्पक्ष चुनाव नहीं होने के आरोप लगते रहे हैं। 
 
सूचना प्रौद्योगिकी पर संसदीय समिति के सदस्यों का यह मानना है कि भारत में स्वतंत्र एवं निष्पक्ष चुनाव संपन्न कराने के लिये इन कंपनियों को नियमित रुप से चुनाव आयोग से मिलना चाहिए। इस समिति में 31 सदस्य हैं जिनमें भाजपा के वरिष्ठ नेता लालकृष्ण आडवाणी भी शामिल है। समिति में 21 सदस्य लोकसभा से और 10 सदस्य राज्यसभा से हैं। 

vasudha

Advertising