संसद: प्रश्नकाल के दौरान बातचीत कर रहे भाजपा सांसद को लोकसभा अध्यक्ष ने टोका

12/6/2019 6:12:30 PM

नई दिल्लीः लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने शुक्रवार को सदन में प्रश्नकाल के दौरान पर्यावरण राज्य मंत्री बाबुल सुप्रियो को बातचीत करने पर टोक दिया। सदन में पर्यावरण को लेकर पूरक प्रश्न पूछे जाने के दौरान बाबुल सुप्रियो बैठे हुए बातचीत करते देखे गए जिस पर बिरला ने उन्हें टोका। प्रश्नों के उत्तर पर्यावरण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर दे रहे थे। सुप्रियो को टोकते हुए बिरला ने कहा, ‘‘मंत्री जी, प्रश्नकाल के दौरान बातचीत नहीं करें।'' इसके बाद उन्होंने प्रश्नकाल को आगे बढ़ाया।

लोकसभा पूरे दिन के लिए स्थगित
लोकसभा में सत्ता पक्ष ने कांग्रेस सदस्य टी.एम. प्रतापन तथा डीन कोरियाकोस पर महिला एवं बाल विकास मंत्री स्मृति ईरानी से अभद्रता करने का आरोप लगाते हुए शुक्रवार को हँगामा किया किया और माँग की कि दोनों सदस्य सदन में आकर बिना शर्त माफी माँगें। पीठासीन सभापति मीनाक्षी लेखी ने भोजनावकाश के बाद जैसे ही सदन की कार्यवाही शुरू की सत्ता पक्ष के सदस्यों ने अपने स्थान पर खड़े होकर यह मामला उठाया और आरोप लगाया कि शून्यकाल के दौरान प्रतापन तथा कोरियाकोस ने ईरानी की सीट के सामने आकर आस्तीन ऊपर कर उन्हें धमकाया।

लोकसभा में हुई तीखी नौंक-झौंक
संसदीय कार्यमंत्री प्रह्लाद जोशी ने कहा कि यह धमकाने वाली स्थिति थी जबकि ईरानी एक सदस्य के रूप में अपनी बात कह रही थीं। कांग्रेस सदस्यों का धमकी भरे अंदाज में उनके सामने जाकर अपनी बात कहना गलत है इसलिए दोनों सदस्यों को सदन में आकर बिना शर्त माफी माँगनी चाहिए। कांग्रेस के नेता अधीर रंजन चौधरी ने कहा कि जब यह मामला हुआ उस समय वह सदन में नहीं थे और उन्हें इसकी कोई जानकारी नहीं है। वह सदस्यों से बात करेंगे और इस बारे में उनसे सारी स्थिति को लेकर जानकारी हासिल करेंगे।

ईरानी की पीछे वाली सीट पर बैठी भाजपा की संगीता देव ने कहा कि कांग्रेस के दोनों सदस्य आस्तीन चढ़ाकर मारने के अंदाज में महिला एवं बाल विकास मंत्री के पास आए। उन्होंने एक महिला सदस्य को अत्यंत गलत और धमकी भरे अंदाज में अपनी बात कही है। इस बीच सत्ता पक्ष के सदस्यों ने हँगामा शुरू कर दिया जिस पर लेखी ने सदन की कार्यवाही दोपहर बाद ढाई बजे तक स्थगित कर दी।


Yaspal

Related News