पैराडाइज पेपर्स लीक: 714 भारतीयों में कई बड़े नेता और बॉलीवुड हस्तियां शामिल

Monday, Nov 06, 2017 - 01:59 PM (IST)

नई दिल्लीः नोटबंदी की सालगिरह पूरे होने में 2 दिन बाकि है लेकिन उससे पहले ही  ब्लैक मनी को लेकर पैराडाइज पेपर्स में एक बड़ा खुलासा हुआ है। जर्मनी के जीटॉयचे साइटुंग नामक अखबार जिसने 18 महीने पहले पनामा पेपर्स का खुलासा किया था ने अब 96 मीडिया ऑर्गेनाइजेशन के साथ मिलकर इंटरनैशनल कॉन्सोर्टियम ऑफ इंवेस्टिगेटिव जर्नलिस्ट्स (ICIJ) ने 'पैराडाइज पेपर्स' दस्तावेजों की छानबीन की है। 'पैराडाइज पेपर्स' में 1.34 करोड़ दस्तावेज शामिल हैं, जिनमें दुनिया के कई अमीर और शक्तिशाली लोगों के गुप्त निवेश की जानकारी दी गई है।
 

कई नामचीन हस्तियों के नाम आए सामने
इस खुलासे के जरिये उन फर्मों और फर्जी कंपनियों के बारे में बताया गया है जो दुनिया भर में अमीर और ताकतवर लोगों का पैसा विदेशों में भेजने में उनकी मदद करते हैं। इन पेपर्स में कई भारतीय राजनेता, अभिनेता और बड़े कारोबारी शामिल हैं।
-ब्रिटेन की महारानी एलिजाबेथ द्वितीय
-अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के कई मंत्रियों
-कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन त्रुदू के लिए कोष जुटाने वाले और वरिष्ठ सलाहकार स्टीफन ब्रॉन्फमैन ने पूर्व सीनेटर लियो कोल्बर के साथ मिलकर विदेशों में कर पनाहगाहों में करीब 6 करोड़ डॉलर का निवेश कर रखा है।
-रूस की ऊर्जा फर्म में व्लादिमीर पुतिन के दामाद का नाम भी सामने आया है।

714 भारतीयों के भी नाम शामिल
पूरी लिस्ट में कुल 180 देशों के नाम हैं। भारत इस इस लिस्ट में 19वें नंबर पर है और इसमें 714 भारतीयों के नाम सामने आए हैं।
-अभिनेता अमिताभ बच्चन का नाम शामिल है।
-नीरा राडिया
-नागरिक उड्डयन मंत्री जयंत सिन्हा
-भाजपा से राज्यसभा सांसद आरके सिन्हा
-विजय माल्या
-फोर्टिस-एस्कॉर्ट्स अस्पताल के चेयरमैन डॉ. अशोक सेठ। सेठ को पद्म भूषण और पद्म श्री जैसे सम्मान से नवाजा जा चुका है।
- अभिनेता संजय दत्त की पत्नी मान्यता का भी नाम है, जिनका असली नाम दिलनशीं है। बहामास रजिस्ट्री में जमा दस्तावेज के मुताबिक दिलनशीं को अप्रैल 2010 में नसजय कंपनी लिमिटेड का प्रबंध निदेशक और ट्रेजरर नियुक्त किया गया।

कॉर्पोरेट समूहों से जुड़े दस्तावेज़ भी सामने आए हैं, इनमें से प्रमुख हैं
-GMR  समूह
-अपोलो टायर्स
-हेवेल्स
-हिंदूजा समूह
-एम्मार एमजीएफ
-विडियोकॉन
-हीरानंदानी समूह
-डीएस कंस्ट्रक्शन
-यूनाइटेड स्पिरिट्स लिमिटेड इंडिया
-डिएगो

पनामा और पैराडाइज पेपर्स के अलावा कुछ चर्चित केस जिनसे जुड़ी कंपनियों के नाम सामने आए।
सन-टीवी-एयरसेल-मैक्सिस केस
-एस्सार-लूप 2 जी केस

-एसएनसी-लवलिन केस (इसमें केरल के सीएम पिनरई विजयन का नाम सामने आया था, वे बाद में बरी हो गए थे)।

-राजस्थान एंबुलेंस घोटाला (राजस्थान पुलिस की जांच में एक्स सीएम अशोक गहलोत, सचिन पायलट और कार्ती चिदंबरम का नाम आया था)।

-वायएसआर कांग्रेस चीफ जगनमोहन रेड्डी के खिलाफ  सीबीआई केस चल रहा है।

उल्लेखनीय है कि पिछले साल 8 नवंबर 2016 को मोदी सरकार ने कालेधन पर कड़ा कदम उठाते हुए पुराने 500 और 1000 रुपए के नोट बंद कर दिए थे। तब उम्मीद की जा रही थी की काला धन बाहर आएगा लेकिन इसके बाद भी उम्मीद से काफी कम मात्रा में काला धन बाहर आया और इसके बड़े हिस्से की हेरा-फेरी होने की बात सामने आई।

बता दें कि पनामा पेपर्स के खुलासे ने दुनिया भर में हलचल मचाई थी। पनामा पेपर्स में नाम सामने आने के कारण पाकिस्तान में नवाज शरीफ सहित कई देशों के राष्ट्राध्यक्षों को अपने पद से हाथ धोना पड़ा था। इसमें भी अमिताभ बच्चन से लेकर ऐश्वर्या राय बच्चन तक का नाम शामिल था।

Advertising