पैराडाइज पेपर्स: पत्रकारों के सवाल पर BJP सांसद ने दिखाई पर्ची, ''मौनव्रत में हूं

Monday, Nov 06, 2017 - 01:47 PM (IST)

पटनाः व्यापक पैमाने पर लीक हुए पैराडाइज वित्तीय दस्तावेजों से खुलासा हुआ है कि विदेशी कंपनियों में निवेश किया गया। पैराडाइज पेपर्स की जारी लिस्ट में भाजपा नेता जयंत सिन्हा और भाजपा के राज्यसभा सांसद रवींद्र किशोर (आरके) सिन्हा का कथित तौर पर नाम सामने आया। जब मीडिया ने इस संबंधी उनसे बात करनी चाही तो वे इससे बचते नजर आए। पत्रकारों ने आज आरके को जब गाड़ी में बैठते हुए पैराडाइज के बारे में सवाल पूछे तो वे चुप्पी साधे रहे। उन्होंने पत्रकारों को एक पर्ची दिखाई। इस पर लिखा हुआ था, '7 दिन के भागवत महायज्ञ में मौन व्रत है।' पर्ची दिखाकर वे वहां से चलते बने। पैराडाइज पेपर्स के जरिए विश्व के 180 देशों के कई अमीर और शक्तिशाली लोगों के गुप्त निवेश की जानकारी मिली है।

पैराडाइज दस्तावेजों से खुलासा हुआ है कि अमेरिका के वाणिज्य मंत्री विल्बर रॉस के रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के करीबियों से जुड़ी कंपनी के साथ कारोबारी संबंध हैं जबकि ब्रिटेन की महारानी एलिजाबेथ द्वितीय ने विदेशों में कर से बचाव करने वाले स्थानों पर निवेश किया हुआ है। इसमें यह भी खुलासा किया गया है कि कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन त्रुदू के लिए कोष जुटाने वाले और वरिष्ठ सलाहकार स्टीफन ब्रॉन्फमैन ने पूर्व सीनेटर लियो कोल्बर के साथ मिल कर विदेशों में कर पनाहगाहों में करीब 6 करोड़ डॉलर का निवेश कर रखा है।

उल्लेखनीय है कि 2014 में बिहार से सांसद चुने गए आरके सिन्हा की गिनती पार्टी के अमीर नेताओं में होती है। कुल 714 भारतीयों के नाम इसमें शामिल बताए जा रहे हैं। वर्तमान विमानन राज्यमंत्री जयंत सिन्हा सहित महानायक अमिताभ बच्चन का नाम भी इस लिस्ट में शामिल है।

Advertising