61 साल में पहली बार देश के 21 बहादुर बच्चे राजपथ पर नहीं करेंगे परेड

Saturday, Jan 19, 2019 - 11:12 AM (IST)

नेशनल डेस्क: गणतंत्र दिवस को लेकर राजपथ पर तैयारी शुरू हो गई है। 26 जनवरी को इस दिन  राष्ट्रपति और प्रधानमंत्री इंडिया गेट पर शहीद जवानों को सलामी देंगे। वहीं इस बार बाल वीरता पुरस्कार के लिए देशभर से चुने गए 21 बच्चे राजपथ पर गणतंत्र दिवस परेड में शामिल नहीं होंगे। 61 साल में पहली बार ऐसा होने जा रहा है। 


केंद्र सरकार ने 1957 से 20 बहादुर बच्चों को सम्मानित करने वाले एनजीओ इंडियन काउंसिल फॉर चाइल्ड वेलफेयर (आईसीसीडब्लू) से खुद को अलग कर लिया है। इन एनजीओ पर वित्तीय गड़बड़ी का आरोप लगने के चलते ये फैसला लिया गया।  


महिला और बाल विकास मंत्रालय के अनुसार केंद्र सरकार ने अपने नए प्रधानमंत्री राष्ट्रीय बाल पुरस्कार अवॉर्ड शुरू किए गए हैं, जिसके लिए पहले से ही 26 बच्चे चुने जा चुके हैं। एनजीओ की तरफ से जिन बच्चों को अवॉर्ड मिल रहा है, वो इस बार गणतंत्र दिवस परेड कार्यक्रम में शामिल नहीं हो पाएंगे। वहीं केंद्र सरकार के इस फैसले से बच्चों में काफी निराशा है। 


आईसीसीडब्लू की प्रेजिडेंट गीता सिद्धार्थ ने बताया कि केंद्र सरकार इस बार अपने अवॉर्ड खुद ही देने जा रही है। उन्होंने कहा कि ये अवॉर्ड दशकों से हमारी संस्था की तरफ से दिए जा रहे हैं। देश भर से 20 साहसी बच्चों को चुनने के लिए हम काफी मेहनत करते हैं, लेकिन मंत्रालय के रवैये से हमें काफी दुख पहुंचा है। 

vasudha

Advertising