देश में बढ़ी ओमीक्रोन की दहशत, क्या टलेंगे आगामी विधानसभा चुनाव

punjabkesari.in Friday, Dec 24, 2021 - 03:50 PM (IST)

नेशनल डेस्क: पूरी दुनिया के साथ-साथ देश में भी कोरोना वायरस के नए वैरिएंट ओमीक्रोन का खतरा बढ़ता जा रहा है। इसी खतरे को भांपते हुए अगले साल होने वाले विधानसभा चुनावों को लेकर कई तरह की अटकले लगाई जा रही हैं। क्या टलेंगे आगामी पांच विधानसभा चुनाव? जानकारी के लिए बता दें कि अगले साल उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) के साथ-साथ सात राज्यों में विधानसभा चुनाव होने हैं। लेकिन अभी तक चुनाव आयोग ने इन चुनावों की तारीख तय नहीं की है, लेकिन इससे पहले ओमीक्रॉन के बढ़ते खतरे के बीच इलाहाबाद हाईकोर्ट ने यूपी चुनाव स्थगित करने का आग्रह किया है।

चुनाव आयोग करेगा तय- अनुराग ठाकुर 
इसी बीच केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने कहा है कि केवल चुनाव आयोग को तय करना है कि चुनाव होने चाहिए या नहीं, लेकिन देश में ओमीक्रॉन के बढ़ते केस को लेकर आगामी चुनाव को टालने की बातें अभी से शुरू हो गई है। देश में ओमीक्रॉन के लगातार बढ़ रहे केस के बावजूद उत्तर प्रदेश में तो चुनावी कार्यक्रम भी शुरू हो चुके हैं। फिलहाल चुनाव आयोग ने अब तक आगामी चुनाव की तारीख तो तय नहीं की है। लेकिन ओमीक्रॉन के बढ़ते केसों ने चिंता बढ़ा दी है। 16 राज्यों में ओमीक्रॉन के केस दर्ज हो चुके हैं। जिन राज्यों में चुनाव होने हैं उनमें यूपी में 2 केस, उत्तराखंड में एक केस और गुजरात में 14 केस सामने आ चुके हैं। 

जानें कहां होने वाले हैं विधानसभा चुनाव
यूपी में फरवरी से मार्च तक चुनाव होने की संभावना है। लेकिन इलाहाबाद उच्च न्यायालय ने कोविड-19 की तीसरी लहर की बढ़ती आशंका के मद्देनजर केंद्र सरकार और भारत निर्वाचन आयोग से चुनावी रैलियों पर रोक लगाने तथा चुनावों को टालने पर विचार करने का आग्रह किया है। कोर्ट की टिप्पणी के बाद अब आवाजें भी उठने लगी है कि क्या आगामी विधानसभा चुनाव टाल दिए जाएंगे।उम्मीद है कि यूपी चुनाव के लिए चुनाव आयोग जनवरी महीने में तारीख की घोषणा कर सकती है। फिलहाल अगले साल के शुरू में उत्तर प्रदेश-उत्तराखंड के साथ-साथ गोवा, मणिपुर और पंजाब विधानसभा के भी चुनाव कराए जाएंगे। वहीं गोवा, गुजरात और हिमाचल प्रदेश में भी विधानसभा चुनाव होने हैं।  

देश में ओमिक्रॉन का हाल
देश में ओमिक्रॉन तेजी से फैल रहा है। गुरुवार को रिकॉर्ड 84 नए मामलों के साथ ही देश में संक्रमितों की संख्या 300 के पार जा चुकी है। सबसे ज्यादा संक्रमित तमिलनाडु में सामने आए। यहां 33 नए मामलों की पुष्टि हुई। वहीं महाराष्ट्र में 23, कर्नाटक में 12 और दिल्ली व गुजरात में सात-सात मामले सामने आए। ओडिशा में दो नए मामले मिले। इसके बाद देश में अब कुल संक्रमित 341 हो गए हैं। यूपी और एमपी में रात 11 बजे से सुबह 5 बजे तक रात का कर्फ्यू लगाने की घोषणा की गई है। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

rajesh kumar

Recommended News

Related News