20 साल से लापता पाकिस्तानी महिला राजस्थान से गिरफ्तार

Saturday, Jun 23, 2018 - 07:21 PM (IST)

फिरोजाबाद : पिछले 20 सालों से लापता एक पाकिस्तानी महिला को उत्तर प्रदेश की खुफिया पुलिस ने राजस्थान के धौलपुर क्षेत्र से धर दबोचा। पुलिस ने थाना दक्षिण मे महिला के खिलाफ मुकदमा दर्ज कर न्यायालय के आदेश पर जेल भेज दिया। पुलिस सूत्रों ने शनिवार को बताया कि वर्ष 1998 के मई माह मे पाकिस्तान के हैदराबाद जिले के लतीफाबाद निवासी इश्तियाक खान अपने परिवार के साथ 90 दिन के वीजा पर फिरोजाबाद के दक्षिण क्षेत्र में मौहल्ला कोटला रिश्तेदारी में आए थे।

उन्होने सरकार से स्थाई रूप से भारत मे रहने की अनुमति मांगी गई थी जिसे नामंजूर कर दिया गया। सूत्रों ने बताया कि इस बीच पूरा परिवार कहीं गायब हो गया। एलआईयू विभाग बराबर इनकी जानकारी मे जुटा रहा। वर्ष 2012 मे एलआईयू टीम ने इश्तियाक खॉन की पत्नी सलीका बेगम, पुत्र फारूक एवं पुत्री रोजी को रुड़की से गिरफ्तार करने मे कामयाबी हासिल की।

उन्होने बताया कि फारुक ने पुलिस को बताया था कि उनके पिता की मृत्यु हो चुकी है और बहन फौजिया खान मुबंई मे शादी कर रह रही है। एलआईयू टीम ने फौजिया की तलाशी के प्रयास जारी रखे गए। शुक्रवार को एलआईयू निरीक्षक रघुनाथ सिंह मीना को सर्विलांस के जरिए फौजिया के आगरा मे होने की जानकारी मिली तो वह तुरन्त अपनी टीम के साथ आगरा के लिए रवाना हो गए।

आगरा मे सर्विलांस ने फौजिया की लोकेशन धोलपुर बताई तो फिर एलआईयू टीम ने धौलपुर कोतवाली पहुंच कर स्थानीय पुलिस के सहयोग से फौजिया खान को गिरफ्तार कर लिया गया। पुलिस ने बताया कि फौजिया 2001 मे फिरोजाबाद से एक रिजवान नामक युवक के साथ मुबंई चली गई थी। जिसके पांच बेटियां आशिफा खान, सानिया खान, फरीन खान, फाईजा खान, महक खान भी है। मीना ने बताया कि 20 साल से गायब हुई महिला के खिलाफ शनिवार थाना दक्षिण मे 14 विदेशी अधिनियम तथा पासपोर्ट अधिनियम की धारा तीन के तहत मुकदमा कायम कराया गया है। आरोपी महिला को न्यायालय के आदेश पर जेल भेज दिया गया है। 

Punjab Kesari

Advertising