पाक ने रूस सेना से की बड़ी डील, बढ़ेगी भारत की टैंशन

Wednesday, Aug 08, 2018 - 06:11 PM (IST)

इस्लामाबादः  रूस भारत का सदाबहार दोस्त माना जाता रहा है लेकिन बीते कुछ सालों में पाकिस्तान से मॉस्को की  बढ़ती नजदीकी भारत के लिए खतरे की घंटी है।  अब पाकिस्तान और रूस में  एेसी बड़ी डील हुई है  जो भारत की टैंशन बढ़ा सकती है। दोनों देशों के बीच हुए समझौते के मुताबिक, पाकिस्तानी सैनिकों को रूस के सेना केंद्रों में ट्रेनिंग दी जाएगी। दोनों देशों ने रक्षा क्षेत्र में द्विपक्षीय सहयोग को बढ़ावा देने के लिए यह समझौता किया गया है।  

पाकिस्तान रक्षा मंत्रालय के मुताबिक, मंगलवार को रूस-पाकिस्तान ज्वाइंट मिलिटरी कंसलटेटिव कमेटी (JMCC) की पहली बैठक खत्म होने के बाद इस समझौते पर हस्ताक्षर किए गए हैं। पाकिस्तानी रक्षा मंत्रालय ने कहा, 'दोनों देशों ने पाकिस्तानी सैनिकों के रूसी ट्रेनिंग इंस्टीच्यूट्स में भर्ती को लेकर कॉन्ट्रैक्ट पर साइन किए हैं।' रूस की तरफ से इस बैठक में उप रक्षा मंत्री कर्नल जनरल अलेग्जेंडर व फॉमिन शामिल हुए थे जो 6-7 अगस्त के लिए पाकिस्तान दौरे पर थे। पाकिस्तान और रूस के बीच रक्षा सहयोग का सबसे बड़ा मंच JMCC है। 

पाकिस्तान की तरफ से रक्षा सचिव लेफ्टिनेंट जनरल (रिटायर्ड) जमीर उल हसन शाह ने JMCC बैठक में प्रतिनिधित्व किया। इस बैठक से पहले रूसी प्रतिनिधिमंडल ने रावलपिंडी में रक्षा मंत्री से भी मुलाकात की। बैठक के दौरान दोनों पक्षों ने द्विपक्षीय और बड़े अंतरराष्ट्रीय मुद्दों पर चर्चा की जिनमें मध्य पूर्व और अफगानिस्तान की स्थिति शामिल थी।पाकिस्तानी सेना के प्रवक्ता ने बताया कि कर्नल फॉमिन ने सेना प्रमुख जनरल कमर जावेद बाजवा से भी मुलाकात की और क्षेत्रीय सुरक्षा स्थिति पर चर्चा की।

बता दें कि अमरीका से दूरी के बाद पाकिस्तान चीन और रूस के करीब आता जा रहा है। पाकिस्तान लगातार रूस के साथ सैन्य सहयोग बढ़ाने की कोशिश में है। इसी साल की शुरुआत में तत्कालीन विदेश मंत्री ख्वाजा आसिफ ने मॉस्को का दौरा किया था जिस दौरान दोनों देशों के बीच सैन्य सहयोग बढ़ाने पर सहमति बनी थी। बीते तीन सालों में रूस ने पाकिस्तान को 4 Mi-35M लड़ाकू और कार्गो हेलिकॉप्टर दिए हैं। दोनों देशों की सेनाओं ने दोस्ती का हवाला देते हुए सैन्य अभ्यास भी किए हैं।

Tanuja

Advertising