पाकिस्तान की ना 'पाक' हरकत, F-16 ने किया भारतीय विमान का पीछा

Thursday, Oct 17, 2019 - 06:59 PM (IST)

नई दिल्ली: पिछले महीने पाकिस्तानी एयरफोर्स ने कुछ ऐसा किया, जिससे भारत और पाकिस्तान में जारी तनाव और बढ़ सकता था। बालाकोट एयर स्ट्राइक का जख्म पाकिस्तानी सेना और सरकार अब तक नहीं भुला पाए हैं। इसका ताजा उदाहरण बीते महीने देखने को मिला। भारत और पाकिस्तान के बीच तनाव की खबरों के बीच पड़ोसी देश की एक और नापाक हरकत का खुलासा हुआ है। दरअसल पाकिस्तानी F-16 लड़ाकू विमानों ने पिछले महीने अपने हवाई क्षेत्र में लगभग एक घंटे तक काबुल जाने वाले स्पाइस जेट के यात्री विमान को घेर के रखा। यही नहीं उसके पायलट को इसकी ऊंचाई कम करने और विमान के विवरण के साथ उन्हें रिपोर्ट करने के लिए कहा। ये पाकिस्तानी वायुसेना की हड़बड़ी थी या डर, लेकिन अगर थोड़ी सी चूक होती तो अंजाम कुछ भी हो सकता था। 


यह घटना 23 सितंबर को हुई थी और इस घटना में शामिल स्पाइस जेट फ्लाइट एसजी -21 थी, जो काबुल के लिए दिल्ली से रवाना हुई थी। इसमें लगभग 120 यात्री सवार थे। इससे भी महत्वपूर्ण बात यह है कि यह घटना उस समय की है जब पाकिस्तान का हवाई क्षेत्र भारत के लिए बंद नहीं था।


सूत्रों ने बताया कि स्पाइसजेट के पायलट ने पाकिस्तानी F-16 जेट पायलटों को जानकारी देते हुए कहा, 'यह स्पाइसजेट, भारतीय कमर्शियल विमान है, जो यात्रियों को लाता ले जाता है और शेड्यूल के अनुसार काबुल जा रहा है।' जब F-16s ने स्पाइसजेट के विमान को घेरा था तो पाकिस्तानी जेट और उनके पायलट यात्रियों द्वारा देखे जा सकते थे। 

shukdev

Advertising