कनाडा में एयरपोर्ट से फिर गायब हुई पाकिस्तानी एयर होस्टेस, एक साल से लापता हैं 7 केबिन क्रू मेंबर

punjabkesari.in Wednesday, Feb 28, 2024 - 09:24 AM (IST)

नेशनल डेस्क: पाकिस्तान इंटरनेशनल एयरलाइंस (पी.आई.ए.) की एयरहोस्टेस कनाडा एयरपोर्ट पर उतरने के बाद लापता हो गई है। जब अधिकारियों ने उसके होटल के कमरे को खोला तो उन्हें उसकी वर्दी पर धन्यवाद पी.आई.ए. लिखा नोट मिला।

रिपोर्ट के मुताबिक पिछले महीने भी ऐसी ही एक घटना सामने आई थी जब एक एयर होस्टेस कनाडा पहुंचने के बाद वापसी की उड़ान के लिए रिपोर्ट करने में विफल रही थी। पिछले साल कनाडा में उड़ान ड्यूटी के दौरान कम से कम सात पी.आई.ए. केबिन क्रू मेंबर लापता हो गए थे।

15 साल से एयरलाइंस में थी महिला
मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक मरियम रजा बीते सोमवार को इस्लामाबाद से पी.आई.ए. की उड़ान पीके-782 से टोरंटो पहुंचीं, लेकिन कराची की वापसी उड़ान पीके-784 पर ड्यूटी के लिए रिपोर्ट करने में विफल रहीं। रजा 15 साल पहले पाकिस्तान इंटरनेशनल एयरलाइंस में शामिल हुईं और उन्हें इस्लामाबाद से टोरंटो तक की उड़ान का काम सौंपा गया था। बताते हैं कि क्रू सदस्यों का कनाडा जाकर भागने का सिलसिला 2014 और 2015 के दौरान शुरू हुआ था, जब एक ही साल में करीब कम से कम 16 एयर होस्टेस और क्रू मेंबर्स कनाडा एयरपोर्ट पहुंचते गायब हो गए थे।    

कनाडा में क्यों गुम होते हैं क्रू सदस्य
एयरलाइन के प्रवक्ता के अनुसार इस साल कनाडा में उतरने के बाद पी.आई.ए. एयरहोस्टेस के गायब होने का यह दूसरा मामला है।अधिकारियों का कहना है कि यह प्रवृत्ति लचीले कनाडाई कानून के कारण है, जो देश में प्रवेश करने के बाद शरण प्रदान करता है।

कनाडा के आव्रजन और शरणार्थी संरक्षण विनियमों के अनुसार यदि विदेशी नागरिक फ्लाइट क्रू सदस्य के रूप में कनाडा में प्रवेश करना और रहना चाहते हैं तो उन्हें अस्थायी निवासी वीजा प्राप्त करने की आवश्यकता नहीं है। पाकिस्तानी मीडिया ने अज्ञात स्रोतों का हवाला देते हुए बताया कि एयरलाइन ने कनाडा और यूरोपीय देशों की यात्रा करने वाले फ्लाइट अटेंडेंट के लिए सख्त नियम लागू किए हैं।  इन नियमों में केबिन क्रू सदस्यों के लिए 50 वर्ष से अधिक की आयु सीमा निर्धारित करना शामिल है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Mahima

Recommended News

Related News