भारतीय सेना के आगे कुछ घंटों तक भी नहीं टिक पाएगा पाकिस्तान

Tuesday, Feb 19, 2019 - 03:38 PM (IST)

नेशनल डेस्कः पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने पुलवामा आतंकवादी हमले पर आज भारत को गीदड़ भभकी देते हुए कहा कि अगर युद्ध हुआ तो वे खामोश नहीं बैठेंगे और उसका जवाब देंगे। हालांकि इमरान ने यह भी कहा कि पुलवामा की घटना की किसी भी तरह की जांच कराने के वास्ते पाकिस्तान तैयार है। पुलवामा में सीआरपीएफ के जवानों पर हुए आंतकी हमले को लेकर भारत के लोगों में काफी रोष है और ज्यादातर का यही मानना है कि पाकिस्तान को सबक सिखाने के लिए एकमात्र तरीका युद्ध ही है क्योंकि पड़ोसी मुल्क अक्सर परमाणु की धौंस दिखाता है। हालांकि यहां याद करा दें कि भारत-पाकिस्तान के बीच चार बार (1947,1965, 1971 और 1999) में युद्ध हो चुका है और चारों बार ही पाकिस्‍तान को भारत के हाथों बड़ी शिकस्त खानी पड़ी।


भारतीय सेना दुनिया की पांच सबसे ताकतवर सेनाओं में से एक
सैन्य बल के आंकड़ों में भारत का कद पाकिस्तान से कहीं बढ़ा है। मौजूदा समय में भारतीय सेना दुनिया की पांच सबसे ताकतवर सेनाओं में से एक है। चर्चित ग्लोबल फायरपावर सूची में उसे चौथा स्थान मिला है। चीन तीसरे नंबर पर है। अमेरिका पहले और रूस दूसरे स्थान पर। पाकिस्तान इस सूची में 13वें नंबर पर है। भारतीय सेना में 13 लाख सैनिक हैं जबकि पाकिस्तानी सेना में 6 लाख सैनिक हैं। भारत के 11 लाख 29 हजार 900 एक्टिव सैनिक हैं तो 9 लाख 60 हजार रिजर्व सैनिक बल है। अगर भारत की पैरामिलिट्री और रिजर्व सेना को भी इसमें जोड़ा जाए तो भारतीय सैन्य बल 47 लाख 68 हजार के पार पहुंच जाएगी।


भारत के टैंक और मिसाइल
भारत की सेना के पास कई तरीकों के टैंक है। जिनकी संख्या करीब 5000 के आस-पास है, जबकि पाकिस्तान इस मामले में भारत से बहुत पीछे है। अगर मिसाईल्स की बात करें तो पूरी दुनिया इस मामले में भारत की ताकत को जानती है। भारतीय सेना के बेड़े में सुपरसोनिक क्रूज मिसाइल ब्रह्मोस, अग्नि, पृथ्वी, आकाश,बैलेस्टि और नाग जैसी आधुनिक मिसाइलें हैं, जो दुश्मनों के ठिकानों को नेस्तेनाबूद करने के लिए काफी है। अग्नि 5 भारत की सबसे आधुनिक और घातक मिसाइल है, इसकी मारक क्षमता 5000 किमी है। वहीं पाकिस्तान के पास गौरी, शाहीन, गजनवी, हत्फ और बाबर जैसी मिसाइलें हैं। अग्नि 5 भारत की सबसे आधुनिक और घातक मिसाइल है।

वायुसेना
भारत के पास इतनी बड़ी वायुसेना है कि वो पूरे पाकिस्तान को एक बार में घेर सकती है। भारतीय एयरफोर्स विश्व की चौथी सबसे बड़ी वायुसेना है। भारत में कुल 2086 विमान हैं। पाकिस्तान के पास 923 विमान है और ये दुनिया में 11 वें स्थान पर है। भारतीय वायुसेना के पास 1 लाख 27 हजार जवान हैं, जबकि पाकिस्तान के पास 65 हजार वायुसेना के सैनिक हैं। विमानों की बात की जाए तो भारत के पास 1380 विमानों का बेड़ा है जिसमें सुखोई एम 30, मिग-29, मिग-27, मिग-21, मिराज और जगुआर जैसे आधुनिक विमान हैं। भारतीय पायलटों का लोहा पूरा विश्व मानता है। जबकि पाकिस्तान के पास चीनी एफ-7, अमेरिकी F-16 और मिराज शामिल हैं, लेकिन उसके पायलटों का तकनीकी ज्ञान कमजोर है।

नौसेना
नौसेना में भी भारत की ताकत तीन गुने से भी ज्यादा है। भारत की सेना के पास एयरक्राफ्ट बैरियर,16 जल और थल पर चलने वाले युद्धक पोत, 31 गश्ती पोत, 8 माइनवीपर्स, परमाणु हमला करने वाली पनडुब्बी के अलावा 8 गाइडेड मिसाइल्स, 15 गाइडेड मिसाइल्स युद्धक पोत,14 डीजल इलेक्ट्रिक हमलावर पनडुब्बी, 24 क्वर्टीज और 18 सहायक जहाजों का बेड़ा है। इसके अलावा भारत की नौसेना, पानी में सुरक्षा करने का बड़ा अनुभव रखती है। जबकि पाकिस्तान इन सभी वर्गों में भारत के सामने शुरुआती दौर में है। भारत के पास करीब 58350 जल सैनिक हैं जबकि पाकिस्तान के पास इनकी संख्या मात्र 25 हजार है।


परमाणु हथियार
पाकिस्तान हमेशा भारत को परमाणु बम की धमकी देता है। भारत और पाकिस्तान के पास परमाणु बमों की संख्या को लेकर सही आकंड़ा किसी के पास उपलब्ध नहीं है। हालांकि पिछले साल अमेरिका की सुरक्षा एजेंसी के थिंक टैंक की रिपोर्ट ने भारत की परमाणु शक्ति को पाकिस्तान से बेहतर बताया था। रिपोर्ट के मुताबिक भारत की परमाणु शक्ति विकासशील देशों की लिस्ट में सबसे व्यापक है। कुल मिलाकर भारत को आंख दिखाने वाला पाकिस्तान भारतीय सेना के आगे कहीं भी नहीं टिकता है। अगर पाकिस्तान परमाणु पर अपनी धौंस दिखाता है तो युद्ध में इसके पास इस बम के अलावा कुछ नहीं बचेगा।

Seema Sharma

Advertising