पाक आर्मी चीफ ने PoK में अलापा कश्मीर राग, रूस ने दिया करारा जवाब

Tuesday, Dec 24, 2019 - 01:06 PM (IST)

इस्लामाबादः भारत में CAA और NRC के नाम पर हो रहे हिंसक प्रदर्शनों के बीच अनुच्छेद 370 का मामला घुसा कर पाकिस्तान के आर्मी चीफ जनरल कमर जावेद बाजवा आग में घी डालने की कोशिश कर रहे हैं । लेकिन इस मामले में रूस ने भारत का पक्ष लेते हुए पाक को मुंहतोड़ करारा जबाव दिया है। सोमवार को पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर की राजधानी मुजफ्फराबाद के सैन्य अस्पताल पहुंचे जनरल कमर जावेद बाजवा ने एक बार फिर कश्मीर राग अलापते हुए कहा कि कश्मीर मुद्दे पर कभी कोई समझौता नहीं किया जाएगा।

 

उन्होंने भारत में CAA और NRC के नाम पर हो रहे हिंसक प्रदर्शनों का हवाला देते हुए कहा कि पड़ोसी मुल्क में मुस्लिम सुरक्षित नहीं फिर पर समझौता कैसे हो सकता है। उन्होंने कहा कि हम अपनी मातृभूमि की रक्षा के लिए किसी भी आक्रामकता को असफल करने में सक्षम हैं। साथ ही पूरी तरह से तैयार भी हैं। उन्होंने सैनिकों को संबोधित करते हुए कहा कि कश्मीर मुद्दे को लेकर हम शांति चाहते हैं, लेकिन इसे हमारी कमजोरी न समझें। उधर, कश्मीर मुद्दे को लेकर रूस ने अपना रुख स्पष्ट कर दिया है। रूस के उप राजदूत रोमन बाबुश्किन ने सोमवार को कहा कि कश्मीर मामले को लेकर हमारी स्थिति बेहद स्पष्ट है।

 

शिमला समझौता और लाहौर घोषणा पत्र के अनुसार, भारत और पाकिस्तान के बीच किसी भी मुद्दे को द्विपक्षीय आधार पर हल किया जाना चाहिए। चीन ने हाल ही में कश्मीर मुद्दे को लेकर यूएन में एक बैठक करने का प्रस्ताव दिया था। हालांकि, अमेरिका, फ्रांस, ब्रिटेन और रूस ने बैठक बुलाने के चीन के प्रयास को नकार दिया। बता दें कि भारत द्वारा जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद 370 हटाए जाने के बाद से ही दोनों देशों के बीच तनाव बढ़ गया है। भारत के इस कदम से बौखलाए पाकिस्तान ने अपने राजनयिक संबंधों को कम करते हुए भारतीय उच्चायुक्त को वापस भेज दिया था।

Tanuja

Advertising