PAK की नापाक करतूत, बालाकोट में फिर तोड़ा सीजफायर

Wednesday, May 17, 2017 - 12:41 PM (IST)

जम्मू : पाकिस्तान रेंजर्स ने जम्मू-कश्मीर के बालाकोट सेक्टर में नियंत्रण रेखा की अग्रिम चौकियों पर गोलीबारी कर संघर्ष विराम का उल्लंघन किया है। रक्षा प्रवक्ता ने बताया कि पाकिस्तानी सेना ने बालाकोट सेक्टर में नियंत्रण रेखा की अग्रिम चौकियों पर आधी रात को 12 बजकर 50 मिनट पर गोलीबारी करनी शुरू की। पाकिस्तानी सैनिकों ने जम्मू-कश्मीर के राजौरी जिले में नियंत्रण रेखा पर कल रात अग्रिम चौकियों एवं असैन्य इलाकों को अपना निशाना बनाया। यह गोलीबारी देर रात डेढ़ बजे तक लगातार चली। उसके बाद सुबह 7:53 बजे फिर से रुक-रुक कर गोलीबारी शुरू हो गई।

 


पाकिस्तान ने कल शाम दागे थे 120 एमएम के मोर्टार
रक्षा प्रवक्ता ने बताया कि पाकिस्तानी सेना ने नौशेरा सेक्टर में कल शाम साढ़े छह बजे अंधाधुंध छोटे हथियारों व स्वचालित हथियारों से गोलीबारी की, इसके अलावा 82 एमएम और 120 एमएम के मोर्टार दागे। यह हमला कल रात नौ बजे तक जारी रहा। 

 


गोलीबारी से 10,000 लोग प्रभावित
नौशेरा सेक्टर मेें 13 मई को नियंत्रण रेखा के पास असैन्य इलाके में मोर्टार दागे जाने की घटना में दो लोगों की मौत हो गई थी और तीन अन्य लोग घायल हो गए थे।  सीमा-पार से हो रही गोलीबारी में करबी 10,000 लोग प्रभावित हुए हैं। इनमें से नियंत्रण रेखा पर प्रभावित कस्बों से करीब 1700 लोगों को राहत शिविरों में स्थानांतरित किया गया है। डीसी ने बताया कि सीमा पार से लगातार हो रही गोलाबारी में 2,694 परिवारों के करीब 10,042 लोग प्रभावित हुए हैं।  उन्होंने बताया कि जिला प्रशासन ने मृतकों के निकटतम रिश्तेदार को तत्काल एक-एक लाख रुपए राहत राशि देने और घायलों को भी आर्थिक सहायता देने की घोषणा की है। 

 


चौधरी ने बताया कि प्रशासन और अधिक राहत शिविर बनाने को तैयार है और इसके लिए 25 इमारतों को भी निर्धारित किया गया है। उन्होंने बताया कि शिक्षा प्रभावित न हो यह सुनिश्चित करने के लिए स्कूल की कक्षाएं भी इस सप्ताह से बहाल की जाएगीं। घायलों के इलाज के लिए छह एंबुलेंसों को लगाया गया है। इसके अलावा नौशेरा और अग्रिम इलाके में मोबाइल मेडिकल यूनिट भी तैनात है। 

Advertising