पाकिस्तान में गैर-सिखों के लिए 3 दिन बंद रहेगा करतारपुर गुरुद्वारा साहिब

Thursday, Jan 02, 2020 - 11:43 AM (IST)

इस्लामाबादः पाकिस्तान ने गुरु गोबिंद सिंह जयंती के अवसर पर ऐतिहासिक गुरुद्वारा करतारपुर साहिब को 3 दिनों के लिए स्थानीय गैर-सिख श्रद्धालुओं के लिए बंद रखने का निर्णय लिया है। जानकारी के अनुसार पाक के गैर सिख शुक्रवार से 3 से 5 जनवरी तक यहां प्रवेश नहीं कर सकेंगे। यह गुरुद्वारा सिख धर्म के संस्थापक गुरु नानक देव का अंतिम विश्राम स्थल है। पाकिस्तान के पंजाब प्रांत में करतारपुर कॉरिडोर करतारपुर स्थित दरबार साहिब को भारत में पंजाब के गुरदासपुर जिले के डेरा बाबा नानक मंदिर से जोड़ता है।

इवैक्यूई ट्रस्ट प्रॉपर्टी बोर्ड (ETBP ) के प्रवक्ता आमिर हाशमी ने बताया कि (पाकिस्तान) सरकार ने गैर-सिख श्रद्धालुओं के लिए तीन से पांच जनवरी तक तीन दिनों के लिए करतारपुर साहिब को बंद करने का फैसला किया है, ताकि वे करतारपुर कॉम्प्लेक्स नरोवाल में विशेष रूप से एक सिख आयोजन गुरु गोबिंद सिंह की जयंती को विशेष रूप से आयोजित कर सकें।’ ETBP पाकिस्तान में अल्पसंख्यकों के पवित्र स्थानों की देखभाल करता है। हाशमी ने बताया कि सरकार ने गैर-सिखों के लिए करतारपुर साहिब को बंद करने का फैसला किया है। जिससे पाकिस्तान और भारत के सिख अपने गुरु का जन्मदिन ऐतिहासिक करतारपुर परिसर में एक साथ मना सकें।

अधिकारियों ने बताया कि ‘सिख धर्म के 10 वें गुरु गोबिंद सिंह की जयंती का मुख्य कार्यक्रम 5 जनवरी को करतारपुर में आयोजित किया जाएगा। इस कार्यक्रम में 2,000 पाकिस्तानी सिखों के अलावा, ईटीपीबी और पाकिस्तान सिख गुरुद्वारा प्रबंधक समिति के पदाधिकारी भी भाग लेंगे। उन्होंने बताया कि किसी भी अप्रिय घटना को रोकने के लिए सुरक्षा के कड़े कदम उठाए गए हैं। ईटीपीबी प्रमुख आमिर अहमद ने संबंधित अधिकारियों को आयोजन के लिए सभी आवश्यक प्रबंध करने के निर्देश दे दिए हैं।

 

Tanuja

Advertising