ट्रूडो की घटिया राजनीति की भेंट चढ़ रहा कनाडा, खालिस्तान की आग में घी डाल रहा पाकिस्तान

punjabkesari.in Tuesday, Oct 22, 2024 - 06:59 PM (IST)

International Desk: हाल के महीनों में भारत और कनाडा के बीच एक राजनयिक विवाद उभरा है। कनाडाई प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो ने भारतीय कर्मचारियों पर कनाडा में जासूसी और हस्तक्षेप के आरोप लगाए हैं। यह कहानी कनाडाई सरकार और पश्चिमी मीडिया में काफी सुर्खियों में है। लेकिन इस बीच, पाकिस्तान की खालिस्तान अलगाववादी आंदोलन में भूमिका पर ध्यान नहीं दिया गया है, जो भारत को विभाजित करने के लिए हिंसा का सहारा लेता है। ट्रूडो का ध्यान भारत के कथित कार्यों पर केंद्रित करना, असली समस्या से मुंह मोड़ने जैसा है, जिसकी जड़ें पाकिस्तान में हैं। पत्रकार फ्रांसेस्का मरीनो ने यह बताया है कि खालिस्तानी अलगाववादी, जो स्वतंत्र पंजाब की मांग करते हैं, कभी भी लाहौर, जो इतिहास में पंजाब की राजधानी रही है, को निशाना नहीं बनाते। यह संयोग नहीं है, बल्कि इस बात का प्रमाण है कि पाकिस्तान की खुफिया एजेंसियाँ लंबे समय से इस आंदोलन को समर्थन दे रही हैं। 

ये भी पढ़ेंः-एयर इंडिया कनिष्क बम विस्फोट मामले के आरोपी रिपुदमन मलिक के हत्यारों ने 2 साल बाद कबूला गुनाह

कनाडाई सुरक्षा खुफिया सेवा (CSIS) ने भी पाकिस्तान की भूमिका को स्वीकार किया है। सीएसआईएस अधिकारी वनेसा लॉयड ने बताया कि पाकिस्तान का समर्थन खालिस्तानी उग्रवाद से सीधे संबंधित है। इसके बावजूद, कनाडा पाकिस्तान के हस्तक्षेप को कम करके आंक रहा है और भारतीय कर्मचारियों की गतिविधियों को बढ़ा-चढ़ाकर पेश कर रहा है। खालिस्तानी आंदोलन को एक सच्चे सिख आत्म-नियमन की आवाज़ नहीं बल्कि पाकिस्तान द्वारा समर्थित एक प्रभावी प्रयास के रूप में देखा जाना चाहिए, जिसका उद्देश्य भारत की स्थिरता को खतरे में डालना है। जबकि ट्रूडो की सरकार भारतीय कर्मचारियों को बदनाम कर रही है, यह पाकिस्तान की भूमिका को नजरअंदाज कर रही है, जो पूरे क्षेत्र को अस्थिर करने की कोशिश कर रहा है।

पढ़ेंः- जिस काम में एक साल से नाकाम रही इजराइली सेना, वो काम करेगा हमास चीफ याह्या सिनवार का शव !

ट्रूडो की राजनीति पर सवाल उठते हैं। कनाडा ने भारतीय कर्मचारियों की गतिविधियों को ज्यादा महत्व क्यों दिया है, जबकि पाकिस्तान की भूमिका को नजरअंदाज किया है? कनाडाई मीडिया भी इस नफरत को बढ़ावा दे रहा है, जिसमें भारत को खलनायक के रूप में पेश किया जा रहा है। कनाडाई कानून प्रवर्तन एजेंसी, विशेषकर रॉयल कैनेडियन माउंटेड पुलिस (RCMP), भारतीय कर्मचारियों पर आलोचना कर रही है। हाल ही में इसके एक बयान में कहा गया है कि भारतीय कर्मचारी खालिस्तानी उग्रवादियों की गतिविधियों की जानकारी जुटा रहे हैं। यह आरोप न केवल असंगत है, बल्कि बेहद स्वार्थी भी है। इस सब से स्पष्ट है कि खालिस्तान आंदोलन सिर्फ भारत का मुद्दा नहीं है; यह पंजाब क्षेत्र को अस्थिर करने की क्षमता रखता है। अगर कनाडा पाकिस्तान की भूमिका पर से ध्यान हटा रहा है, तो यह अपने देश और वैश्विक सुरक्षा की दृष्टि से बेहद खतरनाक हो सकता है।  राजनीतिक इरादों के कारण Trudeau का यह प्रयास खालिस्तान उग्रवाद पर सही चर्चा को रोकने का काम कर रहा है, जो मोटे तौर पर कनाडा और विश्व के लिए खतरा बन सकता है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tanuja

Related News