पाकिस्तान की नीतियां सद्भभावना को समाप्त कर सकती हैं: पुरी

Monday, Dec 03, 2018 - 01:01 AM (IST)

नई दिल्लीः केंद्रीय मंत्री एवं भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) नेता हरदीप सिंह पुरी ने रविवार को पाकिस्तान को चेतावनी दी कि अगर वह अपनी पुरानी नीतियों पर ही कायम रहता है, तो करतारपुर कॉरिडोर के बाद कायम हुआ सद्भभाव समाप्त हो जाएगा।

पुरी ने ट्वीट कर कहा, ‘‘मैं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की करतारपुर कॉरिडोर को लेकर बर्लिन की दीवार गिरने की तरह उम्मीद जताने वाली बात से सहमत हूं। इससे सद्भभावना कायम हो सकती है, लेकिन अगर हमारे दोस्त अपनी पुरानी नीतियों पर ही कामय रहते हैं, जिससे उनकी सोच का पता चलता है,तो हमारे लिए इस सछ्वाव को कायम रखना मुश्किल हो जाएगा।

हमारे प्रधानमंत्री शांति कायम करना चाहते हैं, लेकिन इसकी पहल दोनों ओर से होनी चाहिए।’’ उल्लेखनीय है कि पुरी का यह बयान विदेश मंत्री सुषमा स्वराज के करतापुर कॉरिडोर को लेकर पाकिस्तान के विदेश मंत्री शाम महमूद कुरैशी की गुगली वाली टिप्पणी का जवाब दिए जाने के एक दिन बाद आया है। स्वराज ने कुरैशी की टिप्पणी का जवाब देते हुए शनिवार को ट्वीट किया था, ‘‘पाकिस्तान के विदेश मंत्री जी आपकी गुगली वाली बात ने आपकी मंशा को उजागर कर दिया है।’’

कुरैशी ने इस्लामाबाद में एक समारोह में गुरुवार को था कि श्री इमरान खान ने एक गुगली फेंकी और भारत ने अपने दो मंत्रियों को पाकिस्तान भेज दिया।  गौरतलब है कि महान सिख संत गुरु नानक की 550 वीं जयंती मनाने के लिए भारत सरकार ने कई कदम उठाएं हैं, जिनमें करतारपुर साहिब गलियारा का निर्माण किया जा रहा है। इससे भारत और पाकिस्तान के बीच संबंध सुधरने की उम्मीद व्यक्त की जा रही थी, लेकिन इस बीच पाकिस्तान के विदेश मंत्री के बयान से दोनों के बीच वाकयुद्ध शुरू हो गया है।  

Yaspal

Advertising