काउंसलर एक्सेस से पहले गेम की तैयारी में पाक- कुलभूषण को भेजा लाहौर से बाहर

Friday, Jul 26, 2019 - 03:28 PM (IST)

इस्लामाबादः कुलभूषण जाधव मामले में ICJ के फैसले के बाद पाकिस्तान को दबाव में अब काउंसलर एक्सेस देने की तैयारी कर रहा है। लेकिन इससे पहले पाक भारत औऱ ICJके साथ गेम की तैयारी कर रहा है ताकि अपने आपको इस मामले में पाक-साफ दिखा सके । खुफिया सूत्रों के अनुसार पाकिस्तान की एजेंसियों ने जाधव को लाहौर से बाहर किसी अज्ञात स्थान पर भेज दिया है। इससे पहले उन्हें लाहौर में किसी सुरक्षित स्थान पर रखा गया था। ICJ का फैसला 17 जुलाई को आया और 19 जुलाई को जाधव को लाहौर से बाहर भेजने का फैसला ले लिया गया।

माना जा रहा है कि काउंसलर एक्सेस से पहले कुलभूषण जाधव को किसी सब जेल में रखा जा सकता है, जहां लाहौर से बेहतर हालात हों और पाक इस बात का दिखावा कर सके कि उसने जाधव को अच्छी सुविधाएं मुहैया कराई हैं। वहीं एक्सेस देने से पहले पाक की ये कोशिश भी होगी कि जाधव की सेहत में कुछ सुधार हो सके।

मां और पत्नी से मुलाकात दौरान भी खेल चुका दांव
दिसंबर 2017 में जब पाकिस्तान ने जाधव की मां और पत्नी को उनसे मुलाकात करने की इजाज़त दी थी तब भी जाधव के ज़ख्म छुपाने की कोशिश की गई थी।जाधव और उनके परिवार के बीच कांच की दीवार खड़ी की गई थी। पत्नी और मां का मंगलसूत्र उतरवाया गया।उनकी पत्नी के जूतों को फोरेंसिक जांच के लिए भेजा गया, जिसे आज तक नहीं लौटाया गया। इसके बाद इन दोनों को पाक मीडिया से मिलाया गया, इस मुलाकात में पाक मीडिया ने जाधव की मां और पत्नी को खूब परेशान किया।

भारत ने रखी काउंसलर एक्सेस की शर्तें
विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने कहा कि जाधव को ICJ के फैसले और वियना संधि के मुताबिक जल्द से जल्द काउंसलर एक्सेस मिले। वहीं पाकिस्तान ने भी बताया कि जाधव के काउंसलर एक्सेस की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। हालांकि अभी तक काउंसलर एक्सेस की शर्तों पर भारत को जानकारी नहीं दी है। सूत्रों ने न्यूज़18 को बताया कि काउंसलर एक्सेस पर वियना संधि से परे भारत को कोई शर्त मंज़ूर नहीं होगी।

Tanuja

Advertising