पाकिस्तान की भारी गोलाबारी: सेहरी से पहले जान बचाकर भागे लोग

Tuesday, May 22, 2018 - 09:39 PM (IST)

आर एस पुरा (जम्मू): पाकिस्तान की भारी गोलाबारी के चलते जोराफार्म गांव में लोगों के घर नष्ट होने के बाद भयावह नजारा है। वहां हवा में हर ओर फैली बारूद की गंध और जलते मकानों से उठता धुआं लोगों पर टूटे दुखों के पहाड़ की कहानी कहता नजर आता है। पवित्र रमजान के महीने में लोग सुबह होने से पहले सेहरी करने वाले थे कि उससे पहले ही पाकिस्तान ने भीषण गोलाबारी शुरू कर दी। लोग सेहरी किए बिना ही रात के अंधेरे में जान बचाकर भागने को मजबूर हो गए।

जोराफार्म गांव के निवासी जल्लन दीन गुज्जर ने कहा , ‘ सेहरी , कैसी सेहरी ? हम इसलिए जिन्दा हैं क्योंकि हम अंधेरे में जान बचाकर भाग आए। जब सेहरी का समय हुआ तो हमने देखा कि हमारे गांव को पाकिस्तान ने बर्बाद कर दिया है। ’ सीमा से 400 मीटर की दूरी पर स्थित गुर्जर दूधियों के इस गांव पर पाकिस्तान ने मंगलवार को मोर्टार की बारिश कर दी।

पाकिस्तानी गोलाबारी में लोगों के कच्चे घर तबाह
आर एस पुरा सेक्टर स्थित इस गांव के एक निवासी ने कहा कि गोलाबारी से लोगों के कच्चे घर तबाह हो गए और गांव मलबे के ढेर में तब्दील हो गया। अपने घोड़ों को बचाने गांव लौटे दीन ने कहा कि सीमा पर रहने वाले लोग ‘मौत के साए में जी रहे हैं।’ गांव के एक अन्य निवासी ने कहा , ‘हम सौभाग्यशाली हैं कि बर्बरता से बच गए। हमने गांव से कुछ दूरी पर एक सरकारी इमारत में शरण ली है।’  पाकिस्तानी सैनिक जम्मू कश्मीर में अंतरराष्ट्रीय सीमा पर चौकियों तथा गांवों को निशाना बना रहे हैं जिससे निवासियों में भय का माहौल है। जम्मू , कठुआ और साम्बा जिलों में भारी गोलाबारी के चलते बड़ी संख्या में लोगों ने अपने घर छोड़ दिए हैं।

जोराफार्म गांव में रहते हैं 100 से ज्यादा परिवार 
जोराफार्म गांव में 100 से ज्यादा परिवार रहते हैं। यह गांव अपने दुग्ध उत्पाद के लिए प्रसिद्ध है। यह चौथी बार है जब हाल के वर्षों में जोराफार्म पाकिस्तान की गोलाबारी का शिकार हुआ है।  इस साल 20 जनवरी को पाकिस्तान की गोलाबारी में इस गांव में सैकड़ों कच्चे मकान नष्ट हो गए थे और बड़ी संख्या में मवेशी मारे गए थे। सितंबर 2017 में 30 मकान नष्ट हो गए थे और कम से कम छह लोग घायल हुए थे।

वर्ष 2014 में जोराफार्म गांव पर पाकिस्तान की गोलाबारी में मोहम्मद अकरम नाम के व्यक्ति और उसके दो साल के बेटे की मौत हो गई थी। पाकिस्तान की ओर से संघर्षविराम उल्लंघन में पिछले एक सप्ताह में सीमा सुरक्षाबल के दो जवानों तथा आठ महीने के एक बच्चे सहित सात लोगों की जान चली गई है।

Punjab Kesari

Advertising