पाकिस्तान के अरशद नदीम ने 90 मीटर पार भाला फेंक जीता गोल्ड, नीरज चोपड़ा बोले- आगे के कॉम्पिटिशनके लिए तैयार रहें

Tuesday, Aug 09, 2022 - 01:20 PM (IST)

नेशनल डेस्क : कॉमनवेल्थ गेम्स 2022 में पाकिस्तानी भाला फेंक एथलीट अरशद नदीम ने राष्ट्रमंडल खेलों का एक नया रिकॉर्ड बनाकर स्वर्ण पदक अपने नाम किया। अरशद नदीम 90 मीटर के निशान को तोड़ने वाले पहले दक्षिण एशियाई बन गए हैं। पाकिस्तान के साथ-साथ उनकी इस उपलब्धि की चर्चा पूरी दुनिया में हो रही है। नदीम के इस रिकॉर्ड और कॉमनवेल्थ गेम्स में गोल्ड जीतने पर भारत के भाला फेंक एथलीट नीरज चोपड़ा ने भी उन्हें बधाई भेजी है और आगे के कॉम्पिटिशन के लिए तैयार रहने के लिए कहा है। 


नीरज चोपड़ा ने अपने बधाई संदेश में लिखा कि अरशद भाई गोल्ड मेडल जीतने के लिए आपको बहुत-बहुत बधाई। 90 मीटर पार करने के लिए और आगे के कॉम्पिटिशन के लिए बधाई। उनके इस बधाई संदेश की पोस्ट को बिजनैसमेन आनंद महिंद्रा ने शेयर कर लिखा कि- यह कितनी प्यारी दुनिया है। कैसे दो गोल्ड मेडलिस्ट एक दूसरे का सम्मान कर रहे हैं। यह मेडल पाकिस्तान के लिए बेहद ही खास है। पिछले 56 साल में पाकिस्तान के एक भी एथलेटिक्स ने मेडल हासिल नहीं किया था, मगर अरशद ने मेडल जत कर देश का नाम रौशन किया है। बता दें कि, इस बार चोट के कारण नीरज चोपड़ा कॉमनवेल्थ गेम्स में भाग नहीं ले पाए थे। इस बार पाकिस्तान के अरशद नदीम ने 90.18 मीटर दूर भाला फेंका हैं, यह रिकॉर्ड अभी नीरज चोपड़ा भी नहीं बना पाए हैं। 

नीरज चोपड़ा की अनुपस्थिति में अरशद ने एंडरसन पीटर्स, जूलियस येगो और केशोर्न वालकॉट को 90.18 मीटर थ्रो के साथ हराकर स्वर्ण पदक जीतने के अपने पांचवें प्रयास में राष्ट्रमंडल खेलों में जेवलिन थ्रो में पाकिस्तान के लिए पहला स्वर्ण पदक जीता। नदीम ने फाइनल के दौरान तीन बार अपना व्यक्तिगत सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन किया। इससे पहले उनका व्यक्तिगत सर्वश्रेष्ठ 86.38 मीटर था। उन्होंने अपने पहले प्रयास में 86.81 मीटर, अपने तीसरे प्रयास में 88 मीटर फेंका और फिर स्वर्ण जीतने के चौथे प्रयास में 90 मीटर + थ्रो के साथ रिकॉर्ड को तोड़ दिया। भारत के डीपी मनु (82.28 मीटर) और रोहित यादव (82.22 मीटर) पोडियम तक पहुंचने में नाकाम रहे। नदीम चीनी टेपेई के चाओ-सुन (91.36 मीटर) के बाद 90 मीटर का आंकड़ा पार करने वाले दूसरे एशियाई हैं। वह हाल के वर्षों में जोहान्स वेटर, एंडरसन पीटर्स और जैकब वाडलेजच के बाद 90 मीटर का आंकड़ा पार करने वाले चौथे भाला फेंकने वाले हैं। 

rajesh kumar

Advertising