सर्जिकल स्ट्राइक में तबाह हुए कैंपों को पाक ने फिर किया आबाद, 250 आतंकी मौजूद

Thursday, Sep 27, 2018 - 02:09 PM (IST)

श्रीनगरः साल 2016 में भारतीय सेना ने पाकिस्तान की सीमा में घुसकर सर्जिकल स्ट्राइक को अंजाम दिया था। दो साल पहले भारतीय सेना ने पाकिस्तान के लिपा स्थित कैंप और भिंबर गली स्थित कैंप को तबाह कर दिया था। पाक ने लिपा स्थित कैंप को दोबारा बसा लिया है और जिसमें 250 आतंकी मौजूद हैं और करीब 230 आतंकी पाकिस्तानी सेना की मदद से भारत में घुसपैठ की फिराक में हैं। हालांकि भिंबर गली स्थित कैंप को पाकिस्तान फिर से नहीं बसा पाया। खूफिया एंजेसियों के मुताबिक इमरान खान के पाकिस्तान के प्रधानमंत्री बनने के बाद सीमा पार 27 कैंप बनाए गए हैं जहां से आतंकी भारत में घुस सकते हैं।

लश्कर-हिज्बुल PoK में चला रहा कैंप 
खूफिया एंजेसियों के मुताबिक लश्कर-ए-तैयबा और हिजबुल मुजाहिदीन पीओके (पाक कब्जे वाला कश्मीर) क्षेत्र में लिपा, चकोठी, बरारकोट, शार्डी, जूरा चनानिया, मंदौकली और नौकोट आतंकी कैंपों को चला रहे हैं। ये कैंप भारत के उड़ी, कुपवाड़ा के बीचोबीच नौगाम सेक्टर के दूसरी तरफ हैं। 


जम्मू-कश्मीर पंचायत चुनाव निशाने पर
जम्मू-कश्मीर में होने वाले पंचायत चुनावों को आतंकी प्रभावित कर सकते हैं। कुछ दिन पहले आंतकियों ने एक पंचायत घर को आग लगा दी थी। आतंकी दोनों देशों भारत- पाकिस्तान के बीच तनाव को बढ़ाना चाहते हैं। 


बुरहान की मौत के बाद बढ़ी घुसपैठ की कोशिशें
जुलाई 2016 में हिजबुल मुजाहिदीन के कमांडर बुरहान वानी के एनकाउंटर के बाद घाटी में घुसपैठ की घटनाओं में बढ़ौतरी हुई है। साथ ही राज्य में पत्थरबाजी की घटनाओं में भी इजाफा हुआ है। 

उल्लेखनीय है कि एक तरफ पाकिस्तान भारत की ओर दोस्ती का हाथ बढ़ा रहा है तो वहीं सीजफायर और आतंकी घुसपैठ को भी बढ़ावा दे रहा है। हाल ही में पाक की बैट टीम ने भारतीय जवान नरेंद्र कुमार की अमानवीय ढंग से हत्या कर दी। इसी के चलते बारत ने संयुक्त राष्ट्र में होने वाली भारत और पाकिस्तान के विदेश मंत्रियों की मुलाकात को रद्द कर दिया।

Seema Sharma

Advertising