गिलगित-बाल्टिस्तान पर भारत के दावे से डरा पाक, मौसम विभाग के बुलेटिन को किया खारिज

Saturday, May 09, 2020 - 08:59 AM (IST)

नेशनल डेस्क: भारतीय मौसम विभाग ने अब जम्मू कश्मीर और लद्दाख के साथ-साथ पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर के क्षेत्रों को भी अपनी रिपोर्ट में शामिल करना शुरू कर दिया है। विभाग ने गिलगित-बाल्टिस्तान और मुजफ्फराबाद के मौसम पूर्वानुमान जारी करना शुरू कर दिया है। भारत की इस कदम से पाक बौखला गया है और वह इसे संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद (यूएनएससी) प्रस्तावों का उल्लंघन बता रहा है। 

पाकिस्तान के विदेश मंत्रालय ने पिछले साल भारत की ओर से जारी किए गए तथाकथित राजनीतिक नक्शे की तरह ही यह कदम भी पूरी तरह से अवैध, वास्तविकता के विपरीत और यूएनएससी के प्रस्तावों का उल्लंघन है। यह भारत का गैरजिम्मेदाराना व्यवहार है। पाकिस्तान भारत के इस वेदर बुलेटिन को खारिज करता है। 

पाक के मंत्रालय ने आरोप लगाया कि भारत का यह एकतरफा और गैरकानूनी कदम जम्मू-कश्मीर के 'विवादित' स्टेटस को बदलने की चाल है। उन्होंने कहा कि कश्मीर की यही पहचान पूरी दुनिया सहित संयुक्त राष्ट्र के भी सामने है। पाकिस्तान भारत से अपील करता है कि इस तरह के निराधार दावों से बचें।'

बता दें कि IMD की ओर से अपने बुलेटिन में गिलगित-बाल्टिस्‍तान और मुजफ्फराबाद को जगह देना बड़ा अहम है। डायरेक्‍टर-जनरल मृत्‍युंजय महापात्रा ने कहा था कि IMD पूरे जम्‍मू-कश्‍मीर और लद्दाख के लिए वेदर बुलेटिन जारी करता रहा है। हम बुलेटिन में गिलगित-बाल्टिस्‍तान, मुजफ्फराबाद का जिक्र इसलिए कर रहे हैं क्‍योंकि वह भारत का हिस्‍सा है।

vasudha

Advertising