गृह मंत्रालय को खुफिया रिपोर्ट, चीनी ड्रोन से पंजाब में ह​थियार गिरा रहा पाकिस्तान

Thursday, Oct 10, 2019 - 06:23 PM (IST)

नेशनल डेस्क: पंजाब के कई हिस्सों में पाकिस्तानी ड्रोन द्वारा हथियार गिराए जाने की घटना के बाद से भारतीय  इंटेलिजेंस एजेंसियों सतर्क हैं। इसी के तहत केंद्रीय गृह मंत्रालय को एक रिपोर्ट भी सौंपी गई है, जिसमें दावा किया गया है कि इन घटनाओं के पीछे पाकिस्‍तान की सरकारी एजेंसियों का हाथ है। 

 

रिपोर्ट में सवाल उठाए गए हैं कि सीमा सुरक्षा बल (BSF) या वायुसेना (Air Force) ड्रोन गतिविधियों पर नजर क्यों नहीं रख पा रही है? रिपोर्ट में यह भी खुलासा हुआ है कि गिराया गया एक ड्रोन चीन निर्मित है यानि कि पाकिस्‍तानी रेंजर्स चीनी तकनीक का इस्‍तेमाल कर रहे हैं। इंटेलिजेंस एजेंसी के अनुसार ड्रोन से हथियार गिराने की आठ से ज्‍यादा घटनाएं अधिकारियों ने पकड़ी हैं। हर बार ड्रोन ने 10 किग्रा के पैकेज गिराए. इनमें हथियार, विस्‍फोटक, सेल फोल या सेटेलाइट फोन हो सकते हैं। 

 

बता दें कि पंजाब में भारत-पाकिस्तान अंतरराष्ट्रीय सीमा के पास पाकिस्तानी ड्रोन देखे जाने का सिलसिला जारी है। लगातार तीसरे दिन फिरोजपुर में पाकिस्तानी तरफ से ड्रोन आते देखे गए। इससे पहले सोमवार और मंगलवार को भी यहां पाक ड्रोन मंडराते देखे गए थे। सुरक्षा एजेंसी से जुड़े सूत्रों का कहना है कि जैश ए मोहम्मद, लश्कर जैसे कुख्यात आतंकी संगठन अपने खतरनाक इरादों को अंजाम देने के लिए ड्रोन का इस्तेमाल कर सकते हैं। पंजाब में भी ड्रोन से हथियार गिराने की घटना को आंतकवाद को बढ़ावा देने की आईएसआई की साजिश से जोड़कर देखा जा रहा है।

vasudha

Advertising