PM मोदी की शपथ में शामिल होंगे सभी पड़ोसी देश, पाकिस्तान को न्यौता नहीं

Tuesday, May 28, 2019 - 09:22 AM (IST)

नई दिल्लीः प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के गुरूवार को होने वाले शपथ ग्रहण समारोह के लिए सभी बिम्सटेक देशों के नेताओं को आमंत्रित किया गया है। मोदी ने जब 2014 में प्रधानमंत्री पद की शपथ ली थी तो उनके शपथ ग्रहण समारोह में दक्षिण एशियाई क्षेत्रीय सहयोग संघ(दक्षेस) देशों के नेताओं को आमंत्रित किया गया था जिनमें पाकिस्तान भी शामिल था। इस बार बिम्सटेक के नेताओं को न्यौता दिया गया है लेकिन इस संगठन के सदस्यों में पाकिस्तान शामिल नहीं है। अभी तक कोई ऐसी आधिकारिक जानकारी नहीं कि पाकिस्तान को भी आमंत्रित किया जाएगा या नहीं।

बिम्सटेक में शामिल हैं ये देश
सरकारी प्रवक्ता ने बताया कि सरकार ने ‘पड़ोसी पहले' की अपनी नीति को ध्यान में रखते हुए बिम्सटेक देशों के नेताओं को प्रधानमंत्री के शपथ ग्रहण समारोह में हिस्सा लेने के लिए आमंत्रित किया है। इन देशों में भारत के अलावा बंगलादेश, भूटान, नेपाल, श्रीलंका , म्यांमार और थाइलैंड शामिल हैं। उन्होंने कहा कि शंघाई सहयोग संगठन के मौजूदा अध्यक्ष और किर्गिस्तान के राष्ट्रपति एस जीन्बेकोव तथा मारिशस के प्रधानमंत्री प्रविंद जगन्नाथ को भी शपथ ग्रहण समारोह का आमंत्रण भेजा गया है। जगन्नाथ इस वर्ष प्रवासी भारतीय दिवस समारोह में मुख्य अतिथि थे। पाकिस्तान हमेशा विकास के रास्ते में अड़ंगा डालता रहा इसलिए भारत ने बिम्सटेक को मजबूत करने के लिए देशों के साथ अपने रिश्ते को और आगे बढ़ाया है। वहीं पाकिस्तान को न्यौता न देकर भारत ने एक कड़ा संदेश दिया है कि आतंकवाद के साथ किसी तरह का समझौता नहीं हो सकता। मोदी गुरूवार को शाम 7 बजे राष्ट्रपति भवन में आयोजित समारोह में मंत्रिपरिषद के सदस्यों के साथ शपथ लेंगे। वह लगातार दूसरी बार प्रधानमंत्री के रूप में शपथ लेंगे।

क्या है बिम्सटेक
बैंकॉक में 6 जून 1997 को बांग्लादेश, भारत, श्रीलंका और थाइलैंड इनकॉमिक कॉर्पोरेशन नाम से एक क्षेत्रीय समूह की स्थापना हुई। 22 दिसंबर 1997 को म्यांमार भी इसका पूर्णकालिक सदस्य बन गया और इसका नाम BIMSTEC कर दिया गया। 2004 में नेपाल और भूटान भी इसके सदस्य बन गए और 31 जुलाई 2004 को इसके नाम बदलते हुए 'बे ऑफ़ बंगाल इनिशिएटिव फ़ॉर मल्टी-सेक्टरल टेक्निकल एंड इकनॉमिक कोऑपरेशन' कर दिया गया। इसका एजेंडा आर्थिक और तकनीकी सहयोग को बढ़ाना है।

Seema Sharma

Advertising