लेक्चर न दें, आतंक की फैक्ट्रियों को रोकने पर ध्यान दें: भारत का पाकिस्तान पर हमला

Monday, Mar 25, 2024 - 08:34 AM (IST)

नेशनल डेस्क:  भारत ने रविवार को अंतर-संसदीय संघ (IPU) में पाकिस्तान की आलोचना करते हुए कहा कि "आतंकवादियों को पनाह देने, सहायता करने और सक्रिय रूप से समर्थन करने" के स्थापित इतिहास वाले देश को मानवाधिकारों पर टिप्पणी नहीं करनी चाहिए।

IPU में भारतीय प्रतिनिधिमंडल का प्रतिनिधित्व करते हुए, राज्यसभा के उप सभापति हरिवंश नारायण सिंह ने भी दोहराया कि जम्मू और कश्मीर "भारत का अभिन्न और अविभाज्य हिस्सा" रहा है और रहेगा।
  
हरिवंश सिंह ने IPU में कहा, "मैं मेरे देश के खिलाफ पाकिस्तान द्वारा की गई बेतुकी टिप्पणियों को खारिज करता हूं। भारत दुनिया का सबसे बड़ा लोकतंत्र है, और मुझे सौभाग्य है कि कई लोग भारतीय लोकतंत्र को अनुकरणीय मॉडल मानते हैं।"

हरिवंश सिंह ने स्विट्जरलैंड के जिनेवा में आईपीयू के 148वें सत्र के दौरान भारत के जवाब देने के अधिकार का उपयोग करते हुए बयान दिया। पाकिस्तान पर आगे हमला करते हुए, उन्होंने कहा कि ऐसे देश द्वारा "व्याख्यान" जिसका "लोकतंत्र का ख़राब ट्रैक रिकॉर्ड" है, हास्यास्पद है।

उन्होंने कहा, "बेहतर होता अगर पाकिस्तान इस तरह के बेतुके आरोपों और झूठी कहानियों से आईपीयू जैसे मंच के महत्व को कम न करता।" जम्मू-कश्मीर और लद्दाख के बारे में पाकिस्तान द्वारा लगाए गए आरोपों का जिक्र करते हुए, राज्यसभा के उपसभापति ने कहा, "जम्मू-कश्मीर और लद्दाख के केंद्र शासित प्रदेशों के संबंध में, वे हमेशा भारत का अभिन्न और अविभाज्य हिस्सा रहे हैं और रहेंगे।"

Anu Malhotra

Advertising