धारा 370 हटने के बाद बौखलाया पाकिस्तान, भारतीय उच्चायुक्त अजय बिसारिया को किया तलब

Monday, Aug 05, 2019 - 09:56 PM (IST)

इंटरनेशनल डेस्कः जम्मू-कश्मीर में धारा 370 हटने से पड़ोसी देश पाकिस्तान बौखलाया हुआ है। पाक ने भारतीय विदेश उच्चायुक्त अजय बिसारिया को पाकिस्तानी विदेश सचिव ने तलब किया है। पाक की ओर से यह फैसला उस वक्त लिया गया, जब भारत की संसद ने जम्मू-कश्मीर में 70 वर्षों से जारी धारा 370 को खत्म करने का कानून पास किया है।

इससे पहले पाकिस्तान के राष्ट्रपति आरिफ अल्वी ने अनुच्छेद 370 को समाप्त करने संबंधी भारत सरकार के फैसले के कुछ घंटों बाद संसद का एक संयुक्त सत्र मंगलवार को बुलाया है। संसद का यह संयुक्त सत्र मंगलवार की सुबह 11 बजे (स्थानीय समयानुसार) आयोजित होगा जिसमें नियंत्रण रेखा (एलओसी) के पास जम्मू कश्मीर की तनावपूर्ण स्थिति की समीक्षा की जायेगी।

सरकारी पाकिस्तान टेलीविजन की खबर के अनुसार सेना प्रमुख जनरल कमर जावेद बाजवा कोर कमांडरों के साथ एक बैठक करेंगे और सुरक्षा स्थिति पर चर्चा करेंगे। भारत सरकार ने सोमवार को जम्मू कश्मीर को विशेष दर्जा देने वाले संविधान के अनुच्छेद 370 को समाप्त कर दिया और राज्य को दो केन्द्र शासित प्रदेशों जम्मू कश्मीर और लद्दाख में बांटने का प्रस्ताव रखा।

इस घोषणा पर प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए पाकिस्तान विदेश कार्यालय (एफओ) ने दावा किया कि जम्मू कश्मीर को अंतरराष्ट्रीय स्तर पर विवादित क्षेत्र माना गया है। एफओ ने कहा, ‘‘भारत सरकार द्वारा उठाये गये किसी भी एकतरफा कदम से इस क्षेत्र का दर्जा नहीं बदल सकता है, जैसा कि यूएनएससी के प्रस्तावों में निहित है।''

 

Yaspal

Advertising