भारत की नकल करने के चक्कर में अकल लगाना भूल गया पाक, बन गया दुनिया में मजाक

Monday, May 11, 2020 - 09:41 AM (IST)

नेशनल डेस्क: भारतीय मौसम विभाग के मौसम रिपोर्ट और अनुमान में पाकिस्तान के कब्जे वाले गिलगित-बाल्टिस्तान और मुजफ्फराबाद के शामिल किए जाने पर पाकिस्तान बिलबिला गया है। भारत को जवाब देने के लिए पाक ने भी लद्दाख का मौसम बताना शुरू कर दिया लेकिन इस दौरान वह एक ऐसी गलती कर बैठा, जिससे वह दुनिया के सामने हंसी का पात्र बन गया। 

पाकिस्तान की सरकारी मीडिया ने रविवार को जम्मू-कश्मीर के मौसम की विस्तृत जानकारी देने की शुरुआत की। यह कदम भारत द्वारा पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर (पीओके) के मौसम का पूर्वानुमान जारी करने की शुरुआत के कुछ दिन बाद उठाया गया है। सरकारी रेडियो पाकिस्तान ने ट्वीट किया कि लद्दाख में अधिकतम तापमान -4 डिग्री सेंटीग्रेड है और न्यूनतम तापमान -1 डिग्री सेंटीग्रेड है। दरअसल, बुलेटिन में -4 डिग्री तापमान को -1 डिग्री तापमान से ज्यादा बताया गया है जबकि माइनस में अंकों के बढ़ने पर उनकी वैल्यू दरअसल और कम होती जाती है।

पाकिस्तान की इस गलती को लोगों ने पकड़ लिया और सोशल मीडिया में इसका जमकर मजाक उड़ाया गया। लोग पाकिस्तान को नकल करने से पहले सीखने की सलाह दे रहे हैं। उल्लेखनीय है कि रेडियो पाकिस्तान कश्मीर की खबरों को विशेष स्थान देता है और उसकी वेबसाइट जम्मू-कश्मीर की खबरों को समर्पित है। सरकारी पाकिस्तान टेलीविजन भी जम्मू-कश्मीर की खबरों को लेकर विशेष बुलेटिन प्रसारित करता है। माना जा रहा है कि भारतीय मीडिया में पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर के मौसम की जानकारी देने के बाद पाकिस्तानी मीडिया में कश्मीर को लेकर और अधिक खबरें प्रसारित की जाएगी। 

पाकिस्तान ने शुक्रवार को भारत द्वारा मीरपुर, मुजफ्फराबाद और गिलगित-बाल्टिस्तान के मौसम की जानकारी देने के कदम को खारिज करते हुए कहा कि इसकी कोई कानूनी मान्यता नहीं है और यह क्षेत्र की स्थिति बदलने की कोशिश है। गौरतलब है कि भारत ने पिछले साल नवंबर में नया मानचित्र जारी किया था जिसमें पाकिस्तान के कब्जे वाली कश्मीर घाटी को नवगठित जम्मू-कश्मीर केंद्र शासित प्रदेश का हिस्सा जबकि गिलगित-बाल्टिस्तान को केंद्र शासित प्रदेश लद्दाख के हिस्से के तौर पर दिखाया गया है। 

vasudha

Advertising