पाकिस्तान को चुनाव में  ''धांधली'' पर पूरी दुनिया से मिली फटकार, पाकिस्तानियों ने जमकर की भारत की तारीफ

Sunday, Feb 11, 2024 - 05:29 PM (IST)

इस्मालाबाद: पाकिस्तान में 8 फरवरी को वोटिंग  के तुरंत बाद  शुरू हुई मतगणना अबी तक पूरी नहीं हो सकी। कयास लगाए जा रहे थेकि  शुक्रवार सुबह तक नतीजों का ऐलान हो जाएगा लेकिन रविवार तक भी  नतीजे घोषित नहीं किए गए ।  चुनाव नतीजों में भारी धांधली को लेकर देश भर में प्रदर्शन शुरू हो गए हैं।  इमरान खान की पार्टी PTI के नेताओं ने धांधली के आरोप लगाते हुए अदालत का भी रुख किया है। इस  बीच दुनिया के कई देशों और संगठनों ने पाक की चुनाव प्रणाली  सवाल खड़े किए हैं। अमरिका, ब्रिटेन जैसे शक्तिशाली  शों और यूरोपियन यूनियन की ओर से इस पर बयान जारी किए गए हैं।

 

यूरोपियन यूनियन ने कहा है कि पाकिस्तान चुनाव में धांधली देश के लोकतंत्र के लिए चिंता पैदा करने वाला है। अमेरिका  और ब्रिटिश विदेश विभाग ने भी पाकिस्तान के चुनाव पर सवाल खड़ा किया है। अमेरिका और यूरोपीय यूनियन ने कहा कि अगर स्थानीय नेता चुनाव में हस्तक्षेप और कार्यकर्ताओं की गिरफ्तारी के दावे कर रहे हैं तो चुनाव में हुई अनियमितताओं और धांधली की निष्पक्षता से जांच होनी चाहिए।यूरोपीय यूनियन ने अपने बयान में कई नेताओं को चुनाव लड़ने से रोकने, फ्रीडम ऑफ एक्सप्रेशन और इंटरनेट पर पाबंदियों का जिक्र करते हुए कहा है कि इलेक्शन में सभी के लिए समान अवसर नहीं थे। अमेरिकी स्टेट डिपार्टमेंट ने सदन की आजादी, हिंसा और मीडियाकर्मियों पर हमले और इंटरनेट सेवा पर प्रतिबंधों को लेकर सवाल किया है।

 

ब्रिटिश विदेश मंत्री डेविड कैमरन ने अपने बयान में पाकिस्तान के चुनावों में निष्पक्षता की कमी बताते हुए इस पर चिंता जाहिर की है। दुनियाभर की आलोचनाओं के बीच फिलहाल भारत ने पाकिस्तान के चुनाव पर कोई कमेंट नहीं किया है। इसके लिए पाकिस्तान के कई पॉलिटिकल कमेंटेटर और एक्सपर्ट ने भारत की तारीफ की है।  उन्होंने कहा कि जब पाकिस्तान पर दुनिया के कई देश सवाल उठा रहे हैं तो भारत ने इस मौके का फायदा नहीं  उठाया जबकि अमेरिका जैसे हिमायती देश पाकिस्तान को कोस रहे हैं। पाकिस्तान के लोगों का कहना है कि चुनाव में जो हुआ, वो किसी से छुपा नहीं है लेकिन भारत ने इसे हमारा अंदरुनी मामला माना है, इसके लिए उनकी सराहना होनी चाहिए।

Tanuja

Advertising