चुनाव धांधली को लेकर घिरा पाकिस्तान,  भारत के सिर फोड़ा ठीकरा

Saturday, Feb 10, 2024 - 04:48 PM (IST)

इंटरनेशनल डेस्कः पाकिस्तान में 8 फरवरी को हुए  आम चुनाव  के नतीजे अभी तक घोषित नहीं किए गए है। मतगणना जारी है जिसमें बड़े पैमाने पर धांधली की खबरें आ रही हैं । चुनाव के दिन पाकिस्तान में इंटरनेट बंद कर दिया गया था और सोशल मीडिया पर भी पाबंदी लगा दी गई थी लेकिन पाकिस्तान के कार्यकारी सूचना मंत्री मुर्तजा ने कहा  कि इंटरनेट पर कोई पाबंदी नहीं थी और लोग सोशल मीडिया भी इस्तेमाल कर पा रहे थे। चुनाव में धांधली का आरोप झेल रहे सोलंगी ने  इसका ठीकरा  भारत के सिर पर ही फोड़ दिया है। 

 

शुक्रवार को पत्रकारों से बात करते हुए  सोलंगी ने कहा कि उनकी सरकार ने शांतिपूर्ण और सही तरीके से चुनाव संपन्न कराए हैं उन्होंने  चुनाव में धांधली पर भारत को घसीटने की कोशिश की और बिना भारत का नाम लिए उन्होंने कहा, 'साल 2022 में विश्व के 35 देशों में 187 बार इंटरनेट शटडाउन किया गया और कथित लोकतांत्रिक कहलाने वाले हमारे पड़ोसी देश ने तो 84 बार इंटरनेट शटडाउन किया।' गौरतलब है कि साल 2022 में भारत में 84 बार इंटरनेट शटडाउन की घटनाएं सामने आई थीं। उन्होंने कहा कि पाकिस्तान लंबे समय से आतंकवाद से लड़ रहा है और हजारों लोग इससे लड़ते हुए मारे गए हैं।चुनाव के दिन आतंकी हमलों में मरने वाले लोगों का जिक्र करते हुए पाकिस्तानी मंत्री ने कहा कि 8 फरवरी को हिंसा की 61 घटनाएं हुईं जिसमें 16 लोग मारे गए और आतंकवाद की घटनाओं में 28 लोग मारे गए।

 

पाकिस्तान के कार्यवाहक गृह मंत्री गौहर एजाज मंत्री ने भी चुनाव के दौरान इंटरनेट पर पाबंदी लगाने को लेकर बयान दिया है। उन्होंने कहा, 'इस तरह की सक्रियता दिखाकर संस्थाएं लोगों की सुरक्षा सुनिश्चित करना चाहती हैं और इसे सुनिश्चित करने का जिम्मा मेरा है।' इंटरनेट पर पाबंद को लेकर सफाई देते हुए मंत्री ने कहा, 'अगर एक भी घटना होती तो हजारों लोगों की जान चली जाती। मेरी राय में, हमने 12 घंटे बिना इंटरनेट के बिताए और यह हमारे ही काम आया। सशस्त्र बलों और पुलिस ने अपनी भूमिका निभाई है. मुझे विश्वास है कि चुनाव आयोग भी अपनी भूमिका निभाएगा। 'उन्होंने कहा कि देश को इस बात का कोई अंदाजा नहीं है कि पाकिस्तान और खुफिया एजेंसियां ​​इस समय किस तरह के खतरे का सामना कर रही हैं।पाकिस्तान चुनाव आयोग के ताजा आंकड़ों के मुताबिक, नेशनल असेंबली के 139 सीटों के परिणाम आ चुके हैं  जिसमें पीटीआई समर्थित स्वतंत्र उम्मीदवार बहुमत में हैं।

Tanuja

Advertising