राज्यसभा में उठी पाकिस्तान को आतंकवाद प्रायोजक देश घोषित करने की मांग

punjabkesari.in Friday, Feb 03, 2017 - 07:13 PM (IST)

नई दिल्ली :पाकिस्तान को आतंकवाद प्रायोजक देश घोषित किए जाने तथा उससे आर्थिक एवं व्यापारिक संबंध समाप्त किए जाने के प्रावधान वाला एक निजी विधेयक राज्यसभा में पेश किया गया। निर्दलीय सदस्य राजीव चंद्रशेखर ने आतंकवाद प्रायोजक देश की घोषणा विधेयक, 2016 उच्च सदन में पेश किया।

यह निजी विधेयक पेश करते हुए चंद्रशेखर ने कहा कि भारत अपने पड़ोसी देश पाकिस्तान में स्थित तत्वों की आतंकवादी गतिविधियों का लगातार शिकार होता रहा है। उन्होंने कहा कि ठोस सबूत होने के बाद भी पाकिस्तान ने एेसे तत्वों के खिलाफ कोई कार्रवाई नहीं की है। इस क्रम में उन्होंने संसद पर हमला, मुंबई आतंकी हमला सहित विभिन्न आतंकवादी घटनाआें का जिक्र किया।

उन्होंने कहा कि पिछले साल ही पठानकोट, गुरदासपुर और माछिल सहित कई आतंकवादी हमले हुए। उन्होंने कहा कि पाकिस्तान का रिकार्ड है कि वह कई दशकों से भारत में आतंकवाद को प्रश्रय देता रहा है। उन्होंने मांग की कि पाकिस्तान को आतंकवाद प्रायोजक देश घोषित किया जाए और उससे आर्थिक एवं व्यापारिक संबंध समाप्त किए जाएं। इसके साथ ही उन्होंने मांग की कि पाकिस्तान को दिए गए सर्वाधिक तरजीही राष्ट्र (एमएफएन) के दर्जे पर भारत पुनर्विचार करे।

चंद्रशेखर ने पाकिस्तान के नागरिकों पर विधिक, आर्थिक और यात्रा प्रतिबंध लगाए जाने की भी मांग की। चर्चा में भाग लेते हुए कांगे्रस के आनंद भास्कर रापोलू ने पाकिस्तान के बारे में रुख को लेकर सरकार की आलोचना की और द्विपक्षीय संबंधों में गिरावट को लेकर सवाल किए। उन्होंने पाकिस्तानी अधिकारियों को जांच के लिए भारत आने की अनुमति देेने के फैसले पर भी सवाल किए। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News