पाकिस्तान का चीन को झटकाः चीनी ऐप Bigo किया बैन, Tiktok भी बंद करने की तैयारी

Tuesday, Jul 21, 2020 - 01:37 PM (IST)

पेशावरः भारत, अमेरिका और ब्रिटेन के बाद चीन के खास दोस्त पाकिस्तान ने ड्रेगन को झटका दिया है। पाकिस्तान टेलिकम्युनिकेशन अथॉरिटी (PTA) ने चीन के लाइव स्ट्रीमिंग ऐप बीगो को ब्लॉक कर दिया है। PTA से मिली जानकारी के अनुसार इसके अलावा पाकिस्तान में भी टिकटॉक को बैन किया जा सकता है। आरोप है कि इन दोनों ऐप्स के जरिए मुल्क में अश्लीलता फैलाई जा रही है और यह देश के लिए खतरनाक साबित हो सकते हैं।

बता दें कि गलवान घाटी पर चीनी सैनिकों के हमले के बाद भारत में पिछले महीने टिकटॉक समेत चीन के 59 ऐप्स पर बैन लगाया गया था। इसके बाद से ही पाक में भी इस तरह की मांग उठ रही थी। पीटीए ने सोमवार रात एक बयान जारी करते हुए कहा कि चीनी ऐप्स के जरिए देश में अनैतिकता और अश्लीलता फैलाई जा रही है जिसके खतरनाक परिणाम हो सकते हैं। बयान के अनुसार टिकटॉक और बीगो को लेकर नाराजगी बेहद ज्यादा हो चुकी है और इन ऐप्स पर बैन की मांग तेज हो चुकी है।

गौरतलब यह भी है कि पाकिस्तान के कई सामाजिक संगठनों ने पीटीए को चिट्ठी लिखकर इन ऐप्स पर बैन की मांग की थी। इस पर विचार के बाद पीटीए ने बयान जारी किया। कहा- हमें कई तरह की शिकायतें मिली हैं। इस तरह के ऐप्स का सोसायटी पर निगेटिव असर हो रहा है। सबसे बड़ी फिक्र युवाओं को लेकर है। वे इन ऐप्स की वजह से गुमराह हो रहे हैं। इन कंपनियों को पाकिस्तान के कानून के हिसाब से काम करना होगा। नहीं ये इन्हें बैन किया जाएगा। पाकिस्तान सरकार पबजी गेम एप्लीकेशन को भी बंद कर चुकी है।

Tanuja

Advertising