हरकतों से बाज नहीं आया पाक, सुरक्षा परिषद में फिर अलापा कश्मीर राग

Saturday, Apr 07, 2018 - 07:40 PM (IST)

संयुक्त राष्ट्रः वैश्विक स्तर पर आतंकवाद के मुद्दे पर घिरा पाकिस्तान अपनी हरकतों से बाज नहीं आ रहा है। संयुक्त राष्ट्र में पाक की राजदूत मलीहा लोधी ने सुरक्षा परिषद के अध्यक्ष गुस्तावो मेजा-कुआद्रा के सामने एक बार फिर कश्मीर मुद्दे का राग अालापते हुए कहा कि लाइन ऑफ कंट्रोल और घाटी में बढ़ते विवाद का असर अंतर्राष्ट्रीय सुरक्षा और शांति पर पड़ सकता है।

लोधी ने 'कश्मीर सद्भावना दिवस' के उपलक्ष्य में यूएन-पाक मिशन के पाकिस्तानी और कश्मीरी समुदाय के सदस्यों के साथ भी बैठक की। बैठक से पहले एक ट्वीट में लोधी ने कहा कि पाक हमेशा कश्मीरी भाई-बहनों के संघर्ष का समर्थन करेगा।   गौरतलब है कि अप्रैल में  सुरक्षा परिषद की अध्यक्षता का जिम्मा यूएन में पेरु के स्थायी प्रतिनिधि कुआद्रा के पास है। लोधी ने ऐसा पहला बार नहीं है कि जब पाक ने संयुक्त राष्ट्र में यह मुद्दा उठाया है।

पूर्व में वह कश्मीर की तुलना फिलीस्तीन से कर वहां के नागरिकों के मानवाधिकार हनन का मुद्दा अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर उठा चुका है। पाक लगातार इस फिराक में है कि यूएन इस मामले में हस्तक्षेप करे जबकि भारत इस मसले में द्विपक्षीय वार्ता के अपने रुख पर कायम है। यूएन भी द्विपक्षीय वार्ता पर जोर देता रहा है। उल्लेखनीय है कि पिछले हफ्ते भारतीय सैनिकों ने तीन ऑपरेशनों के तहत 13 आतंकी मार गिराए थे। इनमें कुछ लैफ्टिनेंट उमर फयाज की हत्या के दोषी थे। दूसरी ओर अनंतनाग और शोपियन जिले में चार नागरिक और तीन भारतीय जवान शहीद हुए थे।
 

Tanuja

Advertising