पाकिस्तान ने फिर बढ़ाया एयरस्पेस बैन, 28 जून तक रहेगा प्रतिबंध

Thursday, Jun 13, 2019 - 09:13 PM (IST)

इंटरनेशनल डेस्कः पाकिस्तान ने भारत के साथ लगने वाली अपनी पूर्वी सीमा के आस-पास के हवाई क्षेत्र को बंद रखने की अवधि को 28 जून तक बढ़ा दिया है। देश के नागर विमानन प्राधिकरण (सीएए) ने यह जानकारी दी है। पाकिस्तान ने भारतीय वायु सेना की तरफ से बालाकोट में जैश-ए-मोहम्मद के प्रशिक्षण शिविर पर किए गए हमले के बाद फरवरी में अपना हवाईक्षेत्र पूरी तरह से बंद कर दिया था।

इससे पहले पाकिस्तान ने नई दिल्ली, बैंकॉक और कुआलालम्पुर को छोड़ अन्य सभी स्थानों तक जाने वाली उड़ानों के लिए अपना हवाई क्षेत्र 27 मार्च को खोल दिया था। पाकिस्तान ने 30 मई को भारत तक जाने वाली उड़ानों के लिए अपने हवाईक्षेत्र पर लगाए गए प्रतिबंध को 14 मई तक बढ़ा दिया था।

नागर विमानन प्राधिकरण (सीएए) की ओर से एयरमैन के लिए जारी नोटिस (नोटैम) के मुताबिक भारत के साथ लगने वाली पूर्वी सीमा के आस-पास का हवाई क्षेत्र 28 जून तक बंद रहेगा। सीएएम की ओर से जारी एक अलग नोटैम के अनुसार पंजगूर हवाईक्षेत्र पश्चिमी देशों से आने वाली पारगमन उड़ानों के लिए खुला रहेगा क्योंकि एअर इंडिया पहले से इस हवाईक्षेत्र का इस्तेमाल कर रही है।

गौरतलब है कि पुलवामा आतंकी हमले और बालाकोट एयरस्ट्राइक के बाद दोनों देशों के संबंध काफी तल्ख हैं। यही कारण रहा कि पाकिस्तान ने भारतीय विमानों के लिए अपने एयरस्पेस को बंद कर दिया है। तभी से भारत आने वाली या भारत से जाने वाली सभी फ्लाइटें दूसरे रूट के जरिए जा रही हैं।

Yaspal

Advertising