पाक में सिख लड़की का जबरन धर्म परिवर्तन, भारत करेगा जांच

Friday, Apr 28, 2017 - 10:33 AM (IST)

नई दिल्ली: पाकिस्तान में एक सिख लड़की का जबरन धर्म परिवर्तन कर शादी करने की रिपोर्टों पर टिप्पणी करते हुए भारत ने कहा है कि दुर्भाग्य से पाकिस्तान में इस तरह के मामले पहली बार नहीं हुए हैं। यहां विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता गोपाल बागले ने इस बारे में पूछे जाने पर कहा कि भारत इस मामले की तहकीकात करेगा। प्रवक्ता ने कहा कि इस तरह के मामले भारत ने पहले भी पाकिस्तान के समक्ष उठाए हैं तथा वहां ऐसे मामले होते रहते हैं, लेकिन पाकिस्तान अल्पसंख्यकों के अधिकारों की रक्षा के लिए प्रतिबद्ध है और वहां की सरकार की जिम्मेदारी है कि वह अल्पसंख्यकों के अधिकारों की रक्षा करे। 

एक टी.वी. चैनल के मुताबिक पाकिस्तान के खैबर पख्तूनख्वा प्रांत के बुनेर जिला के घोरघश्त गांव की 17 साल की लड़की प्रिया रानी स्कूल जाने के बाद लापता हो गई। बाद में उसके परिवार को पड़ोसियों ने इस बात के लिए बधाई दी कि उनकी लड़की ने इस्लाम धर्म कबूल कर शादी कर ली है। प्रिया के चाचा ने टी.वी. चैनल को बताया कि प्रिया की धोखे से शादी कर दी गई है। उन्होंने बाद में पुलिस में इसकी शिकायत की और कहा कि पुलिस में शिकायत दर्ज कराना आसान नहीं था। पुलिस ने कहा कि यह धर्म का मामला है और इसमें कुछ नहीं किया जा सकता लेकिन ऊपर से दबाव के बाद पुलिस हरकत में आई और लड़की के कथित पति वाजिद अली को गिरफ्तार कर लिया। 

 इस मामले की जांच के लिए पुलिस ने एक संयुक्त जांच टीम का गठन किया है और 15 दिनों के भीतर इसकी रिपोर्ट मिलेगी, तब तक के लिए प्रिया को महिला संरक्षण केन्द्र में भेज दिया गया है। लड़की के परिवार ने कहा कि गांव के मौजूदा माहौल के मद्देनजर उन्हें इंसाफ  की उम्मीद नहीं है। मुसलमानों ने पुलिस के खिलाफ  प्रदर्शन किया है और कहा है कि यदि लड़की हमें लौटाई जाती है तो वह हमारे खिलाफ  जेहाद चलाएंगे।

Advertising