पाक आर्मी चीफ बाजवा  बोले- एक शर्त पर भारत के साथ सभी विवादों का हल संभव

punjabkesari.in Monday, Apr 16, 2018 - 06:16 PM (IST)

इस्‍लामाबादः काकुल स्थित पाकिस्‍तान मिलिट्री एकेडमी की पासिंग आउट परेड के दौरान दिए भाषण दौरान पाकिस्‍तान के आर्मी चीफ जनरल कमर जावेद बाजवा ने कहा कि भारत के साथ कश्‍मीर समेत सभी विवादों का हल संभव है। उनका मानना है कि दोनों देशों के बीच एक सटीक और अर्थपूर्ण बातचीत के जरिए कश्‍मीर जैसे सभी विवादों को निपटाया जा सकता है।  पाक सेना की मीडिया विंग इंटर-सर्विसेज पब्लिक रिलेशंस (आईएसपीआर) की ओर से उनका बयान जारी कर इस बात की पुष्टि की है।

बाजवा के मुताबिक पाकिस्‍तान हमेशा से ही इस तरह की बातचीत के पक्ष में रहा है लेकिन इसके लिए शर्त यही है कि वह अपनी संप्रभुता और सम्‍मान से समझौता नहीं करेगा। बाजवा ने पास आउट होने वाले कैडेट्स से कहा कि पाकिस्‍तान एक शांति पसंद देश है और सभी देशों के साथ शांति ही चाहता है, खासतौर पर अपने पड़ोसियों के साथ। वह यह कहना भी नहीं भूले कि उनकी शांति की पसंद को उनकी कमजोरी हरगिज नहीं समझा जाना चाहिए। उन्‍होंने भारत नाम लिए बिना धमकी देते हुए कहा कि पाकिस्‍तान की सेनाएं किसी को भी पूरी तरह से जवाब देने में सक्षम हैं।

जम्‍मू कश्‍मीर के लोगों को समर्थन की बात जनरल बाजवा ने पास आउट होने के वाले कैडेट्स के सामने बार-बार कश्‍मीर का जिक्र किया। उन्‍होंने फिर पुरानी बात दोहराई और कहा कि उनका देश जम्‍मू कश्‍मीर के लोगों के स्‍वराज के मौलिक अधिकार को राजनीतिक और नैतिक समर्थन देता रहेगा। बाजवा के मुताबिक पाकिस्‍तान ने आतंकवाद के खात्‍मे के लिए खुद को समर्पित किया है। बिना किसी भेदभाव के वह अपने मिशन को पूरा करने में लगा है और उसके प्रयासों के नतीजे भी मिलने लगे हैं। बाजवा ने कहा कि उनके देश पर 'हाइब्रिड वॉर' थोपा गया है ताकि उसे आंतरिक रूप से कमजोर किया जा सके। बाजवा की मानें तो पाक के दुश्‍मनों को यह मालूम है कि वह पाकिस्‍तान को हरा नहीं सकते हैं और इसलिए ही उसे हाइब्रिड वॉर के जरिए चारों तरफ से घेरने की तैयारी की जा रही है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Tanuja

Recommended News

Related News