हरकतों से बाज नहीं आ रहा पाक, राजस्थान बार्डर पर शुरू किया सैन्य अभ्यास

Tuesday, Sep 27, 2016 - 11:24 PM (IST)

नई दिल्ली: मंगलवार को राजस्थान सीमा के पास पाकिस्तान सेना को एयरफोर्स के साथ संयुक्त रूप से सैन्य अभ्यास करते हुए देखा गया। जिसमें सेना के 15 हजार सैनिक और 300 एयरफोर्स स्टाफ शामिल हैं। जहां पाकिस्तान सेना अभ्यास कर रही है वह इंटरनेशनल बार्डर से मात्र 15 किलोमीटर की दूरी पर है। उरी हमले के बाद भारत के एक के बाद एक कड़े कदम के बाद बौखलाए पाकिस्तान ने राजस्थान सीमा के पास सैन्य अभ्यास शुरू कर दिया है। 

इस अभ्यास में 15 हजार सैनिक और 300 वायुसेना के कर्मचारी शामिल हैं। 25 सितंबर को शुरू हुआ पाकिस्तान का ये सैन्य अभ्यास 30 सितंबर तक चलेगा। अभ्यास जैसलमेर से लगती इंटरनेशनल सीमा से सिर्फ 15 किमी की दूरी पर चल रहा है।

इस अभ्यास के बाद बीएसएफ ने अपनी सर्तकता बढ़ा दी है। सीमा के नजदीक पाक सेना के वाहनों व अन्य गतिविधियों के बढऩे की जानकारी मिली है। सीमा के अंदर टेंको की गडग़ड़ाहट और पाकिस्तानी लड़ाकू विमानों की आवाजाही की आवाजें सुनाई दे रही हैं। पाकिस्तान द्वारा अपनी सामरिक ताकत को और मजबूत करने के लिए इस युद्धाभ्यास में सैनिकों की हौसला अफजाई करने और एक्सरसाईज में हिस्सा लेने के कई पाक सेना के उच्चाधिकारी पहुंच रहे हैं।

एक माह पहले अभ्यास शुरू
उरी आतंकी हमले के बाद राजस्थान सीमा पर अब पाकिस्तानी स्ट्राईक कोर की वार गेम एक्सरसाईज हर मायने में काफी महत्वपूर्ण समझी जा रही है। सामान्यत पाकिस्तान द्वारा अक्टूबर माह में एक्सरसाईज शुरू की जाती है, लेकिन दोनों देशों के बीच उरी हमले के बाद बड़े हुए तनाव के बीच एक माह पहले ही पाकिस्तानी सेना द्वारा एक्सरसाईज शुरू कर दी गई है।

Advertising