पाक ने किया स्वीकार-करतारपुर कॉरिडोर इमरान सरकार के लिए सबसे बड़ा कूटनीतिक दाव

Thursday, Dec 27, 2018 - 05:13 PM (IST)

इस्लामाबादः साल 2018 के अंत में पाकिस्तान ने पूरे साल में भारत के संबंधों पर चर्चा करते हुए करतारपुर कॉरिडोर को इमरान खान सरकार के लिए कूटनीति का सबसे बड़ा दाव बताया और स्वीकार किया कि भारत के साथ विवादास्पद मुद्दों पर "कोई प्रगति नहीं हुई"है।विदेश कार्यालय के प्रवक्ता मोहम्मद फैसल ने यह भी कहा कि कश्मीर मुद्दा "पाकिस्तान की प्राथमिकता के शीर्ष पर" बना रहा।

साप्ताहिक मीडिया ब्रीफिंग में, फैसल ने कहा कि करतारपुर गलियारा "अफगान (शांति) विकास के साथ-साथ पाकिस्तान की नई सरकार के लिए कूटनीति का उच्च बिंदु था।" उन्होंने कहा कि प्रधान मंत्री खान ने सितंबर में अपने भारतीय समकक्ष नरेंद्र मोदी को लिखे पत्र में आगे बढ़ने के लिए एक विस्तृत योजना बताई थी लेकिन नई दिल्ली पारस्परिकता के लिए असफल रही।

फैसल ने कहा कि भारत ने बातचीत शुरू करने से इंकार करने के बावजूद करतारपुर गलियारे पर कदम आगे बढ़ाया और इसकी आधारशिला रखी फैसल ने कहा हालांकि, भारत के साथ विवादास्पद मुद्दों पर "कोई प्रगति नहीं" थी लेकिन करतारपुर गलियारा एकमात्र सकारात्मक प्रयास था। कश्मीर में हिंसा की निंदा करते हुए उन्होंने कहा कि पाकिस्तान 5 फरवरी, 2019 को लंदन में कश्मीर सॉलिडरी का निरीक्षण करेगा, जहां विदेश मंत्री मौजूद रहेंगे।

फैसल ने कहा कि 341 पाकिस्तानी कैदी भारत में थे, जिनमें 154 सिविल कैदी और 187 मछुआरे थे। उन्होंने कहा कि 12 सिविल और 33 मछुआरों ने अपनी जेल की शर्तें पूरी कर ली हैं और पाकिस्तान उन्हें वापस लाने के लिए काम कर रहा है।अफगान शांति प्रक्रिया में भारत की भूमिका के बारे में एक सवाल पर फैसल ने कहा, "भारत की इसमें कोई भूमिका नहीं है"।फैसल ने कहा कि पाकिस्तान सभी पड़ोसियों के साथ शांतिपूर्ण संबंध विकसित करना चाहता है और विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी की इस सप्ताह की चार देशों की यात्रा क्षेत्रीय कनेक्टिविटी, आर्थिक विकास के साथ आर्थिक विकास और समृद्धि के लिए एक जीत की रूपरेखा की संभावना तलाशने के लिए थी।

Tanuja

Advertising