Paris Olympics 2024 : पाकिस्तान के अरशद नदीम ने तोड़ा ओलंपिक रिकॉर्ड, किया 92.97 मीटर का थ्रो

punjabkesari.in Friday, Aug 09, 2024 - 02:51 AM (IST)

नेशनल डेस्कः जेवलिन की दुनिया में पाकिस्तान के अरशद नदीम ने धमाल मचाते हुए पेरिस ओलंपिक में नया इतिहास रच दिया है। उन्होंने गुरुवार 8 अगस्त की रात पेरिस में हुए इस फाइनल में अपने दूसरे अटैम्प्ट में 92.97 मीटर का थ्रो फेंककर दुनिया को हैरान कर दिया।
PunjabKesari
ओलंपिक में भाला फेंक का यह नया रिकॉर्ड है। उन्होंने अपने इस थ्रो से 90.57 मीटर का पुराना ओलंपिक रिकॉर्ड तोड़ दिया। इसके साथ ही उन्होंने गोल्ड मेडल पर भी कब्जा जमाया। अब वह पाकिस्तान के लिए ओलंपिक में व्यक्तिगत गोल्ड जीतने वाले पहले खिलाड़ी हैं। पाकिस्तान में अरशद से पहले सिर्फ दो ही खिलाड़ी ओलंपिक का व्यक्तिगत पदक जीत पाए थे, वे दोनों कास्य पदक जीते थे। गुरुवार को पुरुष जेवलिन थ्रो के फाइनल में उतरे अरशद ने अपने इस जानदार थ्रो से ओलंपिक में 16 साल पुराना रिकॉर्ड तोड़ दिया, जो तब नॉर्वे के एंड्रियाज थॉरकिल्डसेन ने अपने नाम किया था।

2023 में विश्व चैंपियनशिप में रजत पदक विजेता अरशद का पिछला व्यक्तिगत सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन 90.18 मीटर था, जिसे उन्होंने 2022 में बर्मिंघम में राष्ट्रमंडल खेलों में हासिल किया था। इस थ्रो ने उन्हें स्वर्ण पदक दिलाया था। पाकिस्तानी एथलीट ने फाइनल की शुरुआत एक फाउल प्रयास से की, लेकिन दूसरे प्रयास में रिकॉर्ड थ्रो के साथ खुद को शीर्ष स्थान पर पहुंचा दिया। उन्होंने तीसरे प्रयास में 88.72 मीटर की दूरी तक भाला फेंका।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Pardeep

Related News