चीन की शह पर अब पाक ने भारत को दिखाई आंख-जम्मू-कश्मीर निवासियों को लेकर सुनाया फैसला

punjabkesari.in Sunday, Jun 28, 2020 - 10:52 AM (IST)

इस्लामाबादः चीन की शह पर पाकिस्तान और नेपाल भारत को चौरतरफा घेरने  की साजिशें रच रहे हैं। लद्दाख सीमा पर चीनी सैनिकों की झड़प के बाद भारत पर दबाव बढ़ाने के लिए पहले नेपाल ने भारतीय महिलाओं को नागरिता व फिर संसद में हिंदी को बैन करने का ऐेलान किया व अब चीन की शह पर ही पाकिस्तान ने भारत को आंखें दिखाते हुए कश्मीर को लेकर अपना फैसला सुनाया है। पाक और नेपाल की इन हरकतों ने साबित कर दिया है दोनों पड़ोसी देश चीन की कठपुतली बनकर अपने देश के हितों को ताक पर रख कर फैसले ले रहे हैं। जम्मू-कश्मीर को लेकर पाकिस्तान अपनी भारत विरोधी साजिशों को अंजाम देने से बाज नहीं आ रहा है।

PunjabKesari

पाक ने अब नई नापाक हरकत करते हुए  भारत द्वारा अन्य राज्यों के लोगों को दिए गए जम्मू-कश्मीर के निवास प्रमाणपत्र को शनिवार को ‘‘खारिज’’ कर दिया। नए निवास कानून के अनुसार, दूसरे राज्यों से आए ऐसे लोग निवास प्रमाणपत्र पाने के योग्य है, जिनके पास जम्मू-कश्मीर में रहने का कम से कम 15 साल का प्रमाण हो। नया कानून आने के बाद से करीब 30 हजार लोग केन्द्र शासित प्रदेश जम्मू-कश्मीर का निवास प्रमाणपत्र प्राप्त कर चुके हैं।   
PunjabKesari

पाकिस्तान के विदेश विभाग ने भारत द्वारा अन्य राज्यों के लोगों को दिए गए निवास प्रमाणपत्र को ‘‘खारिज ’’कर दिया। विभाग ने कहा, ‘‘जम्मू-कश्मीर निवास प्रमाणपत्र जारी करने (की प्रक्रिया), 2020 के तहत भारत सरकार के अधिकारियों सहित अन्य गैर-कश्मीरियों को जारी किए गए प्रमाणपत्र गैरकानूनी, अवैध, और अमान्य हैं, यह जिनेवा सम्मेलन सहित अंतरराष्ट्रीय कानूनों और संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद के संबंधित प्रस्तावों का पूरी तरह से उल्लंघन है।’’ विदेश विभाग ने अंतरराष्ट्रीय समुदाय से कहा कि वह भारत को ‘‘कश्मीर की जनसांख्यिकी स्वरूप में बदलाव करने’’ से रोके।

PunjabKesari

 कश्मीर पर रोना और दुष्प्रचार जारी
इसके पहले पाक के प्रधानमंत्री इमरान खान से लेकर विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी और अन्य मंत्री कश्मीर पर दुष्प्रचार करने से बाज नहीं आ रहे हैं। यह अलग बात है कि अधिकांश वैश्विक मंचों पर उन्हें नाकामी ही हाथ लगी है। कई देशों ने तो पाकिस्तान को दो टूक कह दिया है कि भारत के अंदरूनी मामलों में हस्तक्षेप ना ही किया जाए। इसके बावजूद हर मसले पर कश्मीर खासकर कश्मीरी मुसलमानों को लेकर पाकिस्तान का रोना जारी है। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Tanuja

Recommended News

Related News