मर्यादा भूला पाक, भारतीय राजदूत का किया अपमान

Friday, Mar 02, 2018 - 09:31 AM (IST)

नेशनल डेस्क: भारत और पाक के बीच बिगड़ते रिश्ते ठीक होते दिखाई नहीं दे रहे हैं। पाकिस्तान ने एक बार फिर अपनी मर्यादा भूलते हुए भारतीय उच्चायुक्त का अपमान किया है। इस्लामाबाद के एक नामी क्लब ने पाकिस्तान में भारत के उच्चायुक्त अजय बिसारिया की सदस्यता को लटका दिया है। भारतीय उच्चायुक्त ने शहर के प्रतिष्ठित इस्लामाबाद क्लब की सदस्यता के लिए आवेदन दिया था जिसे 3 तीन महीने बाद भी आगे नहीं बढ़ाया गया और न तो सदस्यता दी गयी।

पहली बार किसी राजनयिक का हुआ अपमान
इतिहास में पहली बार ऐसा हुआ है जब किसी देश के राजनयिक के साथ ऐसा व्यवहार किया गया हो। इस्लामाबाद क्लब पाकिस्तान के सबसे खास क्लबों में गिना जाता है विदेशी देशों के उच्चायुक्तों की नियुक्ति जब पाकिस्तान की राजधानी इस्लामाबाद में होती है तो वे सभी यहां के इस नामी क्लब की सदस्यता जरूर लेते हैं। इस्लामाबाद में विदेशी राजनयिकों के एकजुट होने के लिए यह क्लब बेहद प्रचलित है। 

दिसंबर में दिया था आवेदन
अजय बिसारिया के पदभार संभालने के बाद दिसंबर में उन्होंने इस एलिट क्लब की सदस्यता के लिए आवेदन दे दिया था। लेकिन तीन महीने बाद भी अभी तक भारतीय उच्चायुक्त अजय बिसारिया के आवेदन को मंजूर नहीं किया गया। खबरों के अनुसार पाकिस्तान ने धमकी भरे अंदाज में कहा है कि वो भारत के बाकी राजनयिकों की भी सदस्यता को दोबारा रिन्यू न करें। पाकिस्तान का ये क्लब 346 एकड़ क्षेत्र में फैला हुआ है। इस क्लब में सभी देशों के राजनयिक और पाकिस्तान के नीति-निर्माता यहां समय बिताना पसंद करते हैं।

Advertising