पाकिस्तानी रोडियो संचार की तसदीक , अभिनंदन में मार गिराया था एफ 16 : भारतीय वायुसेना

Saturday, Apr 06, 2019 - 06:01 PM (IST)

नई दिल्ली : पाकिस्तान कितनी भी न नुकर कर ले पर अब उसके रेडियो ने भी इस बात की तसदीक कर ली है कि विंग कमांडर अभिनंदन ने पाकिस्तान का एफ 16 जेट मार गिराया था, इस बात का दावा भारतीय वायु सेना ने किया है। इंडियान एयरफोर्स के अनुसार पाकिस्तानी एयरफोर्स के रेडियो संचार को इंटरसेप्ट करने से यह जानकारी मिली कि 27 फरवरी को उसका एफ 16 लड़ाकू विमान अपने एयरबेस पर वापस नहीं लौटा था।


एफ 16 जेट ने भारतीय सीमा में प्रवेश करने की कोशिश की थी जिसके बाद भारतीय वायु सेना के विंग कमांडर अभिनंदन ने यह जेट गुलाम कश्मीर के सब्जकोट इलाके में गिराया था। अमरीका की एक पत्रिका ने अपनी रिपोर्ट में दावा किया था कि भारतीय मिग बाइसन जेट ने पाकिस्तान के एफ 16 जेट को नहीं मार गिराया था और उसका दावा गलत है। पत्रिका का दावा है कि अधिकारियों ने इस्लामाबाद में एफ 16 लड़ाकू विमानों की गिनती की है और कोई भी विमान कम नहीं है।


भारतीय वायुसेना के अधिकारियों ने दावा किया है कि पाकिस्तान एयरफोर्स के रेडियो को इंटरसेप्ट किया गया तो उसमें यह दावा किया गया कि भारत ने उसका एफ 16 लड़ाकू विमान मार गिराया था। अमरीका ने एफ 16 लड़ाकू विमान पूरे एश्यिा में सिर्फ पाकिस्तान को दिया है और उससे करार लिया है कि पाक इनका प्रयोग दूसरे देशों के खिलाफ नहीं करेगा। पाकिस्तान ने एफ 16 से भारतीय सीमा में प्रवेश कर घुसपैंठ की पर विंग कमांडर ने उसका पीछा किया और उसे मार गिराया। उनका मिग बाइसन भी क्रैश हो गया था और वह गुलाम कश्मीर में गिर गये थे जिसके बाद पाकिस्तान ने उन्हें पकड़ लिया था।
 

Monika Jamwal

Advertising