करतारपुर गुरुद्वारा में फोटो शूट मामले की जांच शुरू, विवादित मंत्री फवाद का मॉडल को लेकर ट्वीट वायरल

Tuesday, Nov 30, 2021 - 12:44 PM (IST)

इस्लामाबादः पाकिस्तान पुलिस ने सोमवार को करतारपुर में गुरुद्वारा दरबार साहिब में परिधान के एक ब्रांड के लिए पाकिस्तान की एक मॉडल के बिना सिर ढके फोटोशूट कराने की जांच शुरू का दी है। पुलिस ने यह जांच तब शुरू की जब एक भारतीय सिख पत्रकार रविंद्र सिंह रोबिन  ने  ट्विटर पर एक वीडियो पोस्ट किया।  इस वीडियो में एक महिला पाकिस्तान के गुरुद्वारे श्री दरबार साहिब में सूट में फोटोशूट कराते हुए नजर आ रही है। 

रविंद्र सिंह ने इस वीडियो के कैप्शन में लिखा कि पाकिस्तान के करतारपुर साहिब में गुरुद्वारा श्री दरबार साहिब के परिसर में लाहौर की ये महिला सिर पर बिना कुछ ओढ़े हुए एक ब्रैंड के लिए मॉडलिंग कर रही हैं।  इन्होंने सिख समुदाय के सैकड़ों लोगों की भावनाओं को आहत किया है। यही नहीं, उन्होंने इन तस्वीरों को सोशल मीडिया पर भी अपलोड किया है।   तस्वीरों की समुदाय की धार्मिक भावनाओं को आहत करने के लिए आलोचना की।

 

भारतीय सिख स्वतंत्र पत्रकार रविंदर सिंह ने ट्वीट करके उल्लेख किया कि तस्वीरें सोशल मीडिया पर अपलोड की गई हैं और उन्होंने समुदाय के प्रति अनादर को रेखांकित किया। सिंह ने अपने पोस्ट में पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान को भी टैग किया। उन्होंने ट्वीट किया, ‘‘पाकिस्तान में करतारपुर साहिब में गुरुद्वारा श्री दरबार साहिब के परिसर में महिलाओं के परिधान के लिए बिना सिर ढके मॉडलिंग करके लाहौर की एक महिला ने सिखों की धार्मिक भावनाओं को ठेस पहुंचायी है।'' गुरुद्वारे में अपना सिर ढकना अनिवार्य है और इसे इस पवित्र स्थान के प्रति सम्मान दिखाने का एक तरीका माना जाता है।

पंजाब के मुख्यमंत्री के लिए डिजिटल मीडिया देखने वाले अजहर मशवानी ने सिंह के ट्वीट पर प्रतिक्रिया जताते हुए कहा कि मामला ‘‘कानूनी कार्रवाई के लिए संबंधित अधिकारियों को भेज दिया गया है।'' इसके कुछ ही समय बाद पंजाब पुलिस ने ट्वीट किया कि वे इस घटना से जुड़े सभी पहलुओं की जांच कर रहे हैं और जिम्मेदार व्यक्तियों के खिलाफ सख्त कानूनी कार्रवाई की जाएगी। इस बीच अक्सर अपने विवादित बयानों के चलते चर्चा में रहने वाले पाकिस्तान के सूचना एवं प्रसारण मंत्री फवाद चौधरी एक बार फिर सुर्खियों में हैं।

फवाद चौधरी ने दरअसल ट्विटर पर एक शख्स के ट्वीट को रिट्वीट करते हुए एक महिला को माफी मांगने के लिए कहा है । फवाद चौधरी का ये ट्वीट सोशल मीडिया पर काफी वायरल हो रहा है।  रविंद्र सिंह के ट्वीट को रिट्वीट करते हुए फवाद चौधरी ने लिखा कि मॉडल और डिजाइनर को सिख कम्युनिटी से माफी मांगनी चाहिए क्योंकि करतारपुर साहिब कोई फिल्म सेट नहीं है बल्कि एक धार्मिक प्रतीक है।  गौरतलब है कि कुछ समय पहले भी फवाद चौधरी अपने एक बयान के चलते जबरदस्त ट्रोल हो रहे थे। उन्होंने महंगाई पर चल रही प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान कहा था कि गार्लिक को अदरक बता दिया था।

 

Tanuja

Advertising