पाक PM इमरान खान ने फिर दी परमाणु हमले की गीदड़ भभकी

Saturday, Aug 31, 2019 - 05:55 AM (IST)

न्यूयार्कः पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने शुक्रवार को विश्व समुदाय को एक बार फिर परममाणु हमले की गीदड़ भभकी दी है। इमरान ने कहा कि अगर उसने कश्मीर मसले पर ध्यान नहीं दिया तो भारत और पाकिस्तान जैसे दो परमाणु हथियार संपन्न देशों के बीच युद्ध हो सकता है। खान ने अमेरिकी अखबार ‘न्यूयाकर् टाइम्स' में प्रकाशित अपने लेख में कहा कि अगर विश्व समुदाय ने कश्मीर मसले पर कुछ नहीं किया तो पूरी दुनिया को इसका खामियाजा भुगतना पड़ेगा।

उन्होंने परमाणु हथियारों को पहले इस्तेमाल नहीं करने की भारतीय नीति का भविष्य परिस्थितियों पर निर्भर रहने के संबंध में रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह के हालिया बयान का हवाला देते हुए कहा कि उन्होंने यह कहकर एक तरह से पाकिस्तान पर परमाणु हमले की धमकी दी है।

पाकिस्तानी प्रधानमंत्री ने कहा कि ऐसे समय में जबकि पूरे दक्षिण एशिया पर परमाणु युद्ध का खतरा मंडरा रहा है, हमने महसूस किया है कि पाकिस्तान और भारत को कश्मीर मसले, विभिन्न रणनीतिक मामलों और व्यापार पर नये सिरे से बातचीत शुरू करनी होगी। उन्होंने कहा कि एक वर्ष पहले जब उन्होंने पाकिस्तान की सत्ता संभाली, तब से दक्षिण एशिया में स्थायी शांति बनाये रखना उनकी प्राथमिकता है।

खान ने कहा कि उन्होंने कई बार भारत के साथ बातचीत शुरू करने का प्रयास किया लेकिन वहां की सरकार ने उनका प्रस्ताव अस्वीकार कर दिया। उन्होंने कहा कि कश्मीर मसले पर वार्ता में सभी पक्षों, खास तौर पर कश्मीरियों को अवश्य शामिल किया जाना चाहिए।

गौरतलब है कि भारत सरकार ने पांच अगस्त को जम्मू-कश्मीर में अनुच्छेद 370 और 35ए समाप्त कर उसका विशेष राज्य का दर्जा वापस ले लिया। साथ ही लद्दाख को राज्य से अलग कर केंद्र शासित प्रदेश का दर्जा दे दिया। इसके बाद से पाकिस्तान में खलबली मच गयी है और पाकिस्तानी प्रधानमंत्री समेत विभिन्न नेता कश्मीर पर रोज नये बयान दे रहे हैं।

 

Yaspal

Advertising