मोदी सरकार ने पाकिस्तानी सिंगर सलमा आगा को दिया लाइफ टाइम वीजा

Monday, May 30, 2016 - 06:55 PM (IST)

नई दिल्ली: पाकिस्तानी मूल की बॉलीवुड सिंगर सलमा आगा को भारत का ओवरसीज सिटीजन ऑफ इंडिया (ओसीआई) कार्ड मिल गया है, जिसके तहत अब वह बिना वीजा के कभी भी भारत आ सकती हैं। गौरतलब है कि इस संबंध में सोमवार उन्होंने गृहमंत्री राजनाथ सिंह से मुलाकात की थी। 

तीन स्थितियों में मिलता है वीजा
दरअसल, ओसीआई स्कीम का लाभ तीन स्थितियों में ही दिया जा सकता है। पहली, जिनके दादा-दादी या नाना-नानी भारतीय संविधान की शुरुआत यानी 26 जनवरी 1950 तक भारतीय नागरिक थे। दूसरे, जो 26 जनवरी 1950 को भारत की नागरिकता लेने की योग्यता रखते थे। तीसरे वो लोग जो भारत के उस हिस्से से संबंध रखते थे जो 15 सितंबर 1947 के बाद देश से अलग हो गया। 

फिल्म ‘निकाह’ से बॉलीवुड में रखा कदम 
गौरतलब है कि सलमा ब्रिटिश नागरिकता प्राप्त आगा एक्टर रहे स्वर्गीय जुगल किशोर मेहरा और अनवरी बेगम की नातिन हैं। उनकी मां नसरीन आगा भी एक एक्टर ही थीं। नसरीन 1946 में एक्टर और सिंगर के एल सहगल के अपोजिट नजर आई थीं। सलमा आगा ने फिल्म ‘निकाह’ से बॉलीवुड में कदम रखा। इसी फिल्म के गीत ‘दिल के अरमा आंसुओं में बह गए’ के लिए उन्हें 1982 में बेस्ट फीमेल प्लेबैक सिंगर का फिल्मफेयर अवॉर्ड भी मिला था। इससे पहले पाकिस्तानी मूल के सिंगर अदनान सामी को भी भारत की नागरिकता दी गई थी।

Advertising