PAK गृहमंत्री ने कबूला- पाकिस्तान खो चुका विश्वास, सारी दुनिया भारत के साथ

Thursday, Sep 12, 2019 - 11:40 AM (IST)

इस्लामाबादः कश्मीर मुद्दे पर वैश्विक  मंच पर चारो खाने चित होने के बाद से पाकिस्तान बौखलाया हुआ है।  जम्मू-कश्मीर से आर्टिकल 370 हटने के बाद से ही आए दिन पाकिस्तान की तरफ से तरह-तरह के बयान जारी किए जा रहे हैं। UNHRC में पाक विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी द्वारा जम्मू कश्मीर को 'भारतीय राज्य ' कबूल करने के बाद अब पाक के  गृह मंत्री ब्रिगेडियर एजाज अहमद शाह द का बड़ा बयान सामने आया है।

उन्होंने कहा कि कश्मीर मुद्दे पर पाकिस्तान सरकार नाकाम रही है। उन्होंने कहा कि आंतकवाद को शरण देने वाले पाकिस्तान ने खुद आतंकी मसूद अजहर को खड़ा किया है । उन्होंने दुख जताते हुए कहा कि पाक के कुछ बड़े नेताओं ने देश को ब्रर्बाद कर दिया है। उन्होंने यह भी कबूल किया कि लश्कर और जैश जैसे आंतकी संगठन पाक में ही चल रहे हैं।  गृह मंत्री ब्रिगेडियर एजाज  का यह बयान प्रधानमंत्री इमरान खान के लिए बड़ी शर्मिंदगी वाला है ।

उन्होंने कहा कि विश्व में भारत का वर्चस्व बड़ा है और  पाक बईज्जत हो रहा है । अंतरराष्ट्रीय समुदाय के लोग हम पर विश्वास नहीं करते । हम कहते हैं कि भारत ने जम्मू-कश्मीर के लोगों को कर्फ्यू की आड़ में नजरबंद कर रखा है, वहां   दवाएं तक नहीं मिल रही हैं , तो लोग हम पर विश्वास नहीं करते हैं । उन्होंने इमरान खान पर सीधा वार करते हुए कहा कि सत्तारूढ़ वर्ग ने देश को नष्ट कर दिया है। लोगों की नजर में पाक अब एक गंभीर राष्ट्र नहीं है।  पाकिस्तान में एक टॉक शो दौरान जब उनसे पूछा गया कि देश की बर्बादी के लिए  क्या खान, बेनजीर भुट्टो, परवेज मुशर्रफ और अन्य सत्ताधारी अभिजात वर्ग का हिस्सा थे, तो उन्होंने कहा "हर कोई जिम्मेदार है। पाकिस्तान की आत्मा मर चुकी है , जिसे जिंदा करने की जरूरत है।

एजाज अहमद शाह ने अपने देश में आतंकी संगठनों की मौजूदगी कबूल की। एक मीडिया चैनल को दिए इंटरव्यू में उन्होंने यह भी स्वीकार किया कि कश्मीर मुद्दे पर पाकिस्तान का भरोसा दुनिया नहीं कर रही है और विश्व में पाकिस्तान की छवि गैर-जिम्मेदार राष्ट्र के तौर पर बन गई है। खान ने कहा कि इमरान खान की सरकार में प्रतिबंधित आतंकी संगठनों पर कार्रवाई की जा रही है।शाह का यह बड़ा बयान जिनेवा में UNHRC सत्र के दौरान विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी की भारत के खिलाफ 370 को लेकर दिए बयान कि भारत कश्मीर में मानवाधिकारों का उल्लंघन कर रहा है, के एक दिन बाद आया है। कल भारत ने कुरैशी के आरोपों को खारिज कर दिया था और कहा था कि पाक जम्मू-कश्मीर पर मनगढ़ंत प्रचार कर रहा है और दुनिया जानती है कि वह "वैश्विक आतंकवाद का केंद्र" है। 

Tanuja

Advertising