अमेरिका की फटकार-आतंकियों का पनाहगाह PAK, खुलेआम रैलियां करते हैं हाफिज-जैश

Thursday, Jul 20, 2017 - 09:12 AM (IST)

वाशिंगटन: अमेरिका ने एक बार फिर से पाकिस्तान को कड़ी फटकार लगाते हुए कहा है कि वह भारत और अफगानिस्तान में हमले करने वाले आतंकवादियों के खिलाफ कार्रवाई नहीं कर रहा है। अमेरिकी विदेश मंत्रालय ने ‘कंट्री रिपोर्ट्स ऑन टैरिज्म 2016’ रिपोर्ट में कहा कि पाकिस्तान में लश्कर-ए-तैयबा जैसे आतंकी गुट खुले आम चंदा इकट्ठा करते हैं। आतंकवाद से लड़ने में पाकिस्तान अमेरिका का अब भी सहयोगी है, लेकिन वह उन आतंकी गुटों के खिलाफ कार्रवाई नहीं करता जो भारत और अफगानिस्तान में हमले करते हैं।

रिपोर्ट में कहा गया है कि पिछले वर्ष ही पाकिस्तान के अंदर से आतंकी गुट हक्कानी नेटवर्क ने अफगानिस्तान में अमेरिकी फौजियों पर हमले किए। लेकिन पाकिस्तान ने हक्कानी नेटवर्क के खिलाफ कोई कार्रवाई नहीं की। पाकिस्तान ने लश्करे-तैयबा और जैशे मोहम्मद जैसे आतंकी गुटों के खिलाफ भी कार्रवाई नहीं की। यह गुट पाकिस्तान के अंदर सक्रिय रहे, आतंकवादियों को प्रशिक्षण देते रहे और आतंकी गतिविधियों के लिए चंदा भी जमा करते रहे। इसके अलावा आतंकी हाफिज सईद अब भी पाकिस्तान में रैलियों को संबोधित कर रहा है।

विदेश मंत्रालय का कहना है कि पाकिस्तान में संयुक्त राष्ट्र द्वारा आतंकी घोषित किए गए लोगों और संगठनों द्वारा चंदा जमा करने पर भी कोई ठोस कदम नहीं उठाया जा रहा है। पाकिस्तान में लश्करे तैयबा प्रतिबंधित तो है, लेकिन लश्कर की शाखा माने जाने वाले जमात-उद-दावा और फलाहे इंसानियत फाऊंडेशन जैसे संगठन खुले आम चंदा जमा करते हैं।

Advertising